scriptED की 35 स्थानों पर छापेमारी, दिल्ली से महाराष्ट्र तक हड़कंप | ED raids 35 places panic from Delhi to Maharashtra | Patrika News
राष्ट्रीय

ED की 35 स्थानों पर छापेमारी, दिल्ली से महाराष्ट्र तक हड़कंप

ED ने बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में एमटेक समूह के खिलाफ दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 स्थानों पर छापेमारी की है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 02:14 pm

Anish Shekhar

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कई सूचीबद्ध कंपनियों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में एमटेक समूह के खिलाफ दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 स्थानों पर छापेमारी की, जिन्हें अंततः एनसीएलटी की कार्यवाही में मामूली कीमत पर अधिग्रहित किया गया था, जिससे बैंकों के संघ को मामूली वसूली मिली।

इन शहरों में हुई छापेमारी

गुरुग्राम में ईडी का जोनल कार्यालय अरविंद धाम, गौतम मल्होत्रा ​​और अन्य के नेतृत्व वाले एमटेक समूह पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर में ये छापेमारी कर रहा है।ईडी ने कहा कि कथित धोखाधड़ी से सरकारी खजाने को लगभग 10-15 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ। ईडी की जांच समूह की एक इकाई एसीआईएल लिमिटेड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर और धोखाधड़ी की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार शुरू हुई।

ED ने क्या कहा?

इसके अलावा, ईडी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि ऋण राशि को रियल एस्टेट, विदेशी निवेश और नए उद्यमों में निवेश करने के लिए गबन किया गया था। एजेंसी के अनुसार, अधिक ऋण प्राप्त करने के लिए समूह की कंपनियों में फर्जी बिक्री, पूंजीगत संपत्ति, देनदार और लाभ दिखाया गया ताकि उसे एनपीए न मिले। ईडी ने कहा, “आरोप है कि सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी की गई। शेल कंपनियों के नाम पर एक हजार करोड़ की संपत्ति जमा की गई है। कुछ विदेशी संपत्तियां बनाई गई हैं और नए नामों के तहत अभी भी पैसा जमा है।”

Hindi News/ National News / ED की 35 स्थानों पर छापेमारी, दिल्ली से महाराष्ट्र तक हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो