scriptस्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर! बिना गारंटी के 10 लाख रुपए तक मिलेगा एजुकेशन लोन, जानिए क्या है सरकार का प्लान ? | Education Loan Guarantee Interest SBI Scheme Eligibility Loan For Higher Education In Abroad | Patrika News

स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर! बिना गारंटी के 10 लाख रुपए तक मिलेगा एजुकेशन लोन, जानिए क्या है सरकार का प्लान ?

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2022 12:48:30 pm

छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल विदेश में पढ़ाई की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स को लेकर सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है।

Education Loan Guarantee Interest SBI Scheme Eligibility Loan For Higher Education In Abroad

Education Loan Guarantee Interest SBI Scheme Eligibility Loan For Higher Education In Abroad

विदेशों में पढ़ाई का सपना देख रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार की ओर से जल्द ही स्टूडेंट्स लोन को लेकर बड़ा कदम उठाया जा सकता है। सरकार तैयारी कर रही है कि, अब स्टूडेंट्स लोन के लिए 10 लाख रुपए तक की राशि बिना किसी गारंटी के ली जा सकेगी। ऐसा होता है तो बड़ी संख्या में विदेश जाने वाले स्टूडेंट्स को बड़ा फायदा होगा। दरअसल अब तक साढ़े साथ लाख रुपए तक की राशि बिना गारंट के लोन ली जा सकती है। सरकार के फैसले के बाद ये राशि ढाई लाख रुपए तक बढ़ जाएगी।
सरकार के ऐलान के बाद आने वाले समय में छात्र हायर एजुकेशन के लिए बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपए का लोन ले सकेंगे।
केंद्र सरकार जल्द ही एजुकेशन लोन के लिए गारंटी लिमिट को 7.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की तैयारी में है। सरकार का प्लान बड़ी संख्या में लोन एप्लीकेशन के रद्द होने और मंजूरी मिलने में देरी की बढ़ती शिकायतों को खत्म करना है।
मौजूद समय में 7.5 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि इतनी राशि तक के लोन के लिए बैंक कोई गारंटी नहीं मांगते हैं।

यह भी पढ़ें – SBI, PNB, BOB सहित ये 7 बैंक दे रहे है सबसे सस्ता एजुकेशन लोन, जानिए कितनी चुकानी पड़ेगी EMI

गारंटी सीमा 33 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव
वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग ने गारंटी सीमा को 33 फीसदी बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत शुरू की है।

हालांकि कुछ राज्य पहले ही कुल गारंटी को बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर चुके हैं। वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग गारंटी की लिमिट बढ़ाने के पक्ष में है और शिक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है।
एजुकेशन लोन देने में बैंक करते हैं आनाकानी
हाल में एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ था कि, बढ़ते डिफॉल्ट मामलों के चलते अब सरकारी बैंक एजुकेशन लोन देने में आनाकानी करने लगे है।

80 हजार करोड़ की लोन वसूली बकाया
एजुकेशन लोन पोर्टफोलियो में चूक की करीब आठ फीसदी की ऊंची दर को देखते हुए बैंक अब सतर्क हो गए हैं। इस तरह के कर्ज की मंजूरी में बहुत सावधानी बरती जा रही है।
सरकारी बैंक समेत अन्य बैंकों का चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही के आखिर तक लोन एजुकेशन बकाया करीब 80,000 करोड़ रुपए बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Foreign Education: आप भी पूरा करे विदेशों में पढाई का सपना, जाने किस तरीकों से बना सकते है बजट

ट्रेंडिंग वीडियो