scriptक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आज | election commission will hold meeting tomorrow for corona restrictions | Patrika News

क्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 07:32:10 am

Submitted by:

Arsh Verma

आज 23 दिसंबर (शनिवार) को इलेक्शन कमीशन (Election Commission) अहम बैठक करेगा। इस बैठक में आयोग पूर्व में लगाई गई पाबंदियों के बारे में फैसला लिया जाएगा। चुनाव आयोग ने कोरोना का हवाला देते हुए चुनावी रैलियों और जनसभाओं पर 22 जनवरी तक के लिए पाबंदी लगा दी थी।

Election Commission

Election Commission

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच चुनाव आयोग ने आगामी चुनाव में कुछ पाबंदियां लगा दी थी। आज 23 दिसंबर (शनिवार) को इलेक्शन कमीशन अहम बैठक करेगा। इस बैठक में आयोग पूर्व में लगाई गई पाबंदियों के बारे में फैसला लिया जाएगा। दरअसल चुनाव आयोग ने पांचों चुनावी राज्यों में रोड शो, रैली, जनसभा आदि पर कोरोना संक्रमण की वजह से 22 जनवरी तक रोक लगा रखी है। ऐसे में कल ये समयसीमा खत्म हो जाएगी। चुनाव आयोग कल सुबह 11 बजे होने वाली बैठक में चुनावी रैलियों, जुलूसों और रोड शो पर लगी पाबंदियों को बढ़ाने या खत्म करने पर फैसला लेगा।
चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को देश के पांच राज्यों में आगामी चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था एलान। चुनाव आयोग ने कोरोना का हवाला देते हुए तारीखों के ऐलान के साथ ही रैलियों और जनसभाओं पर 15 जनवरी तक के लिए पाबंदी लगा दी थी। इस पाबंदी को 15 जनवरी को एक हफ्ते 22 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया। अब 22 जनवरी को चुनाव आयोग एक फिर बैठक कर चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध को लेकर फैसला लेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच ये चुनाव हो रहा है। ऐसे में आयोग ने कई एतियाती कदम मतदान के लिए उठाए हैं।


यह भी पढ़ें

23 जनवरी को तमिलनाडु में रहेगा पूर्ण रूप से लॉकडाउन, सीएम एमके स्टालिन ने की घोषणा

वोटिंग की तारीखें में कोई बदलाव नहीं:
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच इन राज्यों में मतदान होना है। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक ही चरण में चुनाव होने हैं। मणिपुर में दो चरण में वोटिंग होगी।

वहीं उत्तर प्रदेश में सात चरण में विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग संपन्न होगी। 10 मार्च को एक साथ पांचों राज्यों में वोटों गिनती होगी और नतीजों का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भाजपा की सरकार है। वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है।

यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कितने दिन करती है असर, रिसर्च में सामने आया बड़ा खुलासा



ट्रेंडिंग वीडियो