scriptलोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार होगा चुनाव, भड़की BJP, बोली- वो चाहते हैं पहले डिप्टी स्पीकर चुना जाए | Election first time for Lok Sabha Speaker BJP said They choose Deputy Speaker first | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार होगा चुनाव, भड़की BJP, बोली- वो चाहते हैं पहले डिप्टी स्पीकर चुना जाए

New Delhi: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने जा रहे चुनाव पर बीजेपी ने नाराजगी जताई है।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 05:04 pm

Prashant Tiwari

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने लोकसभा अध्यक्ष का सर्वसम्मति से चयन करने की बजाय विपक्षी दलों द्वारा उम्मीदवार खड़ा करने की आलोचना करते हुए कहा कि ये लोग दोहरे मापदंड में जीते हैं। आपातकाल की बरसी पर भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम ‘डार्क डेज ऑफ डेमोक्रेसी’ को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने पूछा कि क्या आज तक कभी भी लोकसभा के स्पीकर का चुनाव सशर्त हुआ है? ये (विपक्ष) कह रहे हैं कि पहले डिप्टी स्पीकर तय करो तब वे स्पीकर पद को लेकर समर्थन देंगे।
दोहरा मापदंड अपनाता है विपक्ष-नड्डा
नड्डा ने आगे कहा कि ये वो कह रहे हैं, जिन्होंने तेलंगाना में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों अपने बनाए हैं। कनार्टक में इनका ही स्पीकर और इनका ही डिप्टी स्पीकर है। पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी का ही स्पीकर और डिप्टी स्पीकर है। ये ऐसे लोग हैं, जो दोहरे मापदंड में जीते हैं। इससे पहले राहुल गांधी के आरोपों को खारिज करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद भवन परिसर में मीडिया से कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं और वे उनका सम्मान करते हैं। कल से लेकर आज तक तीन बार उनसे (खड़गे) बातचीत हो चुकी है।
स्पीकर पद को लेकर नहीं बन पाई सहमति

बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों नेताओं का अध्यक्ष पद के लिए प्रस्ताव दाखिल हो चुका है।
 Election first time for Lok Sabha Speaker BJP said They choose Deputy Speaker first
कल होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

बुधवार को सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष का चुनाव होगा। हालांकि, सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। नई सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है।

Hindi News/ National News / लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार होगा चुनाव, भड़की BJP, बोली- वो चाहते हैं पहले डिप्टी स्पीकर चुना जाए

ट्रेंडिंग वीडियो