scriptElections to 57 Rajya Sabha Seats on 10 June: Election Commission | 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 10 जून को होगा मतदान | Patrika News

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 10 जून को होगा मतदान

भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा की जून से अगस्त के बीच रिक्त होने जा रही 57 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को करवाया जाएगा। चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की खाली इन राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों को ऐलान कर दिया गया है।

नई दिल्ली

Updated: May 12, 2022 05:19:25 pm

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की है। चुनाव 10 जून को होने हैं। चुनाव इसलिए जरूरी हैं क्योंकि 15 राज्यों के 57 सदस्य जून से अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा सीटें उत्‍तर प्रदेश से 11, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्‍थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं। निर्मला सीतारमण (भाजपा) और पी चिदंबरम (कांग्रेस) द्वारा खाली की गई कर्नाटक और महाराष्ट्र की सीटों पर भी मतदान होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी। उम्मीदवार 31 मई तक नामांकन कर सकेंगे।
चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का किया ऐलान, 10 जून को होगा मतदान
चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का किया ऐलान, 10 जून को होगा मतदान
जिन 57 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें निर्मला सीतारमण और पी चिदंबरम के अलावा मुख्तार अब्बास नकवी, गोपाल नारायण सिंह, मीसा भारती, शरद यादव (निधन के बाद रिक्त), रेवती रमन सिंह, ससुखराम सिंह, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय सेठ, सुरेंद्र सिंह नागर, अम्बिका सोनी, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत, पीयूष गोयल, जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडीस (निधन के बाद रिक्त) के नाम प्रमुख हैं।
तो वहीं बात करें राज्यों में खाली हो रही सीटों की तो इनमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें

Odisha News: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ओडिशा के पूर्व विधायक की ED ने जब्त की 133 करोड़ की संपत्ति

भारत में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले राज्यसभा के ये चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी फिलहाल उच्च सदन में 95 सीटों के साथ अव्वल है, और चुनाव के बाद वह फिर 100 का आंकड़ा पार कर सकती है। वैसे, राज्यसभा में मनोनीत सांसदों के सात स्थान भी इस वक्त खाली हैं।
नॉमिनेशन की जांच की तारीख 1 जून तय की गई है। वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है। सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी।

यह भी पढ़ें

आज शाम प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा, जानिए क्या है मुलाकात की बड़ी वजह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.