scriptEPFO के 6 करोड़ कर्मचारियों के PF खाते में सरकार डालेगी बड़ी रकम | EPFO may pay 8.5 percent interest rate on PF Amount before Diwali | Patrika News

EPFO के 6 करोड़ कर्मचारियों के PF खाते में सरकार डालेगी बड़ी रकम

Published: Sep 09, 2021 06:02:27 pm

फिस्कल ईयर 2020-2021 के लिए ईपीएफओ वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के अकाउंट्स में पैसा ट्रांसफर करवा दिया जाएगा।

epfo interest

epfo interest

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करोड़ों कर्मचारियों के PF खाते में दीवाली से पहले 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज की राशि जमा करवाई जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इस विषय पर विचार कर रही है और जब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के अकाउंट्स में महंगाई भत्ता आएगा, उसी समय EPFO भी पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज डिपोजिट करवाएगा।
8.5 प्रतिशत दर से मिलेगा ब्याज
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ने पीएफ अकाउंट्स में जमा राशि पर 8.5 फीसदी ब्याज देने का निर्णय किया है। इसके लिए एक प्रस्ताव फाइनेंस मिनिस्ट्री के पास मंजूरी के लिए भी भेजा गया है। बहुत जल्द इस पर अनुमति आने की संभावना है। फिस्कल ईयर 2020-2021 के लिए ईपीएफओ वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के अकाउंट्स में पैसा ट्रांसफर करवा दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

एक दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे मोहन भागवत, संघ विस्तार याजनाओं पर होगी चर्चा

इस वक्त है 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स
इस समय EPFO में कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या छह करोड़ से भी अधिक है। वर्तमान में ईपीएफओ साढ़े आठ फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है जो अन्य स्माल सेंविग्स स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा है। फिलहाल सरकार जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 प्रतिशत ब्याज और नेशननल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 6.8 प्रतिशत ब्याज दे रही हैं।
यह भी पढ़ें

Punjab Assembly Elections : सिद्धू का मोदी सरकार पर तंज, कहा- ‘एनडीए मतलब नो डेटा अवेलेबल’

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को महंगाई भत्ता देने की घोषणा की थी और जल्दी ही इसे कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के खातों में ट्रांसफर किया जाना है। ऐसे में पीएफ का ब्याज आना उनके लिए एक डबल खुशखबरी की तरह है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो