scriptहर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, इस राज्य सरकार का बड़ा ऐलान | Every family will get free treatment up to Rs 5 lakh tripura government big announcement | Patrika News
राष्ट्रीय

हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, इस राज्य सरकार का बड़ा ऐलान

केंद्र की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर अब त्रिपुरा सरकार भी लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का तोहफा देगी।

Feb 07, 2024 / 11:13 am

Paritosh Shahi

tripura_health_insurance.jpg

त्रिपुरा सरकार ने केंद्र की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तर्ज पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Mukhya Mantri Jan Arogya Yojana) शुरू करने की घोषणा की, जिसमें प्रति परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का कैशलेस चिकित्सा उपचार की पेशकश की जाएगी। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की घोषणा करते हुए खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि वार्षिक आय की परवाह किए बिना सभी के लिए सुलभ और किफायती स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जाएगी।

 

माणिक साहा ने किया लॉन्च

सुशांत चौधरी ने कहा कि गरीब लोगों से लेकर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों सहित संपन्न व्यक्तियों तक, सभी को नई योजना के तहत कवर किया जाएगा, जिसे राज्य की मंत्रिपरिषद ने मंजूरी दे दी है और जल्द ही मुख्यमंत्री माणिक साहा द्वारा औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। चौधरी त्रिपुरा सरकार के प्रवक्ता भी हैं, उन्‍होंने कहा कि राज्य में 4.50 लाख से अधिक परिवार पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किए गए हैं और बाकी 4.15 लाख परिवारों को नई कैशलेस और पेपरलेस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि 2023-24 के राज्य बजट में वित्त मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की गई थी और इस उद्देश्य के लिए 59 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। जो सरकारी अधिकारी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई अपनी चिकित्सा प्रतिपूर्ति सहायता को सरेंडर करना होगा।

यह भी पढ़ें: हरदा ब्लास्ट: भूकंप की तरह कांपी धरती, क्षत-विक्षत अंग 400 मीटर दूर तक गिरे

यह भी पढ़ें : परीक्षा पेपर लीक बना नासूर! 5 साल में 1.40 करोड़ युवाओं का कैरियर लगा दांव पर

Hindi News/ National News / हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, इस राज्य सरकार का बड़ा ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो