scriptमोदी सरकार के 3 साल: सुषमा बोली, भारत-पाक बातचीत में थर्ड पार्टी की ‘नो एंट्री’ | external affairs minister Sushma Swaraj addresses MEA annual press conference | Patrika News

मोदी सरकार के 3 साल: सुषमा बोली, भारत-पाक बातचीत में थर्ड पार्टी की ‘नो एंट्री’

locationप्रयागराजPublished: Jun 05, 2017 04:58:00 pm

भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के लिए मोदी सरकार किसी तीसरे पक्ष का सहयोग नहीं लेगी। सुषमा स्वराज ने कहा कि घरेलू विकास कार्यक्रमों में पहली बार विदेश मंत्रालय अपनी अहम भूमिका निभा रही है।

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

मोदी सरकार के 3 साल पूरा होने पर मंत्री अपने काम का ब्यौरा दे रहे हैं। ऐसे में सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सरकार की 3 साल उपलब्धियों को गिनाया। विदेश मंत्रालय की वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि यूपीए सरकार की अंतिम 3 साल और मोदी सरकार के 3 की तुलना में हमारी सरकार ने हर मोर्चे पर बेहतर प्रदर्शन किया है। 
शंघाई सहयोग संगठन में पीएम मोदी और नवाज शरीफ के बीच बैठक की संभावना पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर दोनों पक्षों को लेकर अभी कुछ तय नहीं हुआ है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के लिए मोदी सरकार किसी तीसरे पक्ष का सहयोग नहीं लेगी। पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद और बातचीत दोनों एक साथ नहीं चल सकती है। 
उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत के दौरान बताया कि मोदी सरकार में पिछले 3 सालों में 80 हजार भारतीयों को सफलतापूर्वक देश वापस लाया गया है। तो वहीं सरकार का अब तक का काम विदेशी फ्रंट से लेकर घरेलू मोर्चे में काफी शानदार रहा है। सुषमा स्वराज ने पेरिस समझौते से अमरीका के अलग होने होने ट्रंप द्वारा भारत पर की गई टिप्पणियों को गलत बताते हुए कहा कि भारत ने किसी लालच में आकर समझौता नहीं किया था। और हम पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए पेरिस समझौते का हिस्सा बने रहेंगे। 
https://twitter.com/ANI_news/status/871663931768664065
सुषमा स्वराज ने कहा कि घरेलू विकास कार्यक्रमों में पहली बार विदेश मंत्रालय अपनी अहम भूमिका निभा रही है। उनका कहना कि पिछले 3 साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 37.5 फीसदी की वृद्धि हुई है। साथ ही बताया कि विदेशों में बसे सभी भारतीयों को सुरक्षा मुहैया करना हमारे मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी बन गई है। 
पासपोर्ट सेवाओं पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पासपोर्ट सेवा में पहले से काफी सुधार हुआ है। नियम सरल होने के कारण पिछले तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। उनका कहना कि यह सभी काम एक प्रभावी कूटनीति के कारण पूरे हुए हैं, जिससे बेहतर परिणाम मिल सके। 
अमरीका भारत के संबंधों पर सुषमा स्वराज ने कहा कि ओबामा सरकार के बाद ट्रंप प्रशासन के दौर में भी दोनों देशों के बीच संबंध लगातार बढ़ रहे हैं। उन्होंने अमरीका के एच-1बी पर कहा कि फिलहाल इस मामले में स्थित नहीं बदली है। उन्होंने चीन-पाक आर्थिक कॉरीडोर पर कहा कि यह मामला संप्रभुता का है। और हम इस मामले पर कोई समझौता नहीं कर सकते हैं। साथ ही कहा कि कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो