scriptAMAZING: यहां भैंसे चराने के लिए दी जा रही है 25 हज़ार महीने की सैलरी! यकीन नहीं आता तो पढ़िए ये खबर | Farmers employing for grazing their buffalo, paying 25 thousand rupees salary per month | Patrika News

AMAZING: यहां भैंसे चराने के लिए दी जा रही है 25 हज़ार महीने की सैलरी! यकीन नहीं आता तो पढ़िए ये खबर

Published: Jun 13, 2017 12:21:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

भले ही लगाए गए लोग अनपढ़ हैं लेकिन किसानों से उन्हें भैंसों को चारा चराने के लिए 25 हज़ार रूपए महीने की सैलरी मिल रही है।

आमतौर पर भैंस का दूध कमाई का जरिया माना जाता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसी भैंस को चारा खिलाने पर भी मोटी रकम कमाई जा सकती है? जी हां, ये बात हर किसी के आसानी से गले नहीं उतरती है, लेकिन ऐसा हकीकत में हो रहा है।
भैंस को चारा खिलाकर कमाई करवाने वाली ये हैरत में दाल देने वाली खबर है नोएडा से। यकीन मानिये, यहां पर भैंस को चारा खिलाने के लिए बाकायदा एम्पलॉईस लगाए गए हैं और हर एम्प्लॉयी को हर महीने 25 हज़ार रूपए तक सैलरी दी जा रही है।


जानकारी के मुताबिक़ नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के पास स्थित झट्टा गांव के किसानों ने अपनी भैसों को चराने के लिए कुछ लोगों को रखा है। भले ही लगाए गए लोग अनपढ़ हैं लेकिन किसानों से उन्हें भैंसों को चारा चराने के लिए 25 हज़ार रूपए महीने की सैलरी मिल रही है। 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस काम के लिए एम्प्लॉय किये गए ज़्यादातर लोग बिहार और यूपी के हैं। गांव के सोहनपाल पहलवान ने बताया की जो लोग चरवाहों का काम कर रहे है, वे मुख्य रूप से एनसीआर में फसल की बुआई और कटाई के लिए आते थे। 
यहां के किसान बताते हैं कि उनके पास उनकी भैंसों को चराने का वख्त नहीं रहता। लिहाज़ा इस काम के लिए तनख्वा देकर बाकायदा लोग रखे गए हैं। यहां किसानों के पास बहुतायत में भैंस पाली हुई हैं। ऐसे में उन्हें चराने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की ज़रुरत भी रहती है।
अब ये अनूठा प्रयोग ऐसा काम कर गया है कि क्षेत्र के बादोली, गुलावली, कोंडली, काम नगर सहित अन्य गांवों में इसी तर्ज पर भैसों की चरवाही हो रही है। किसान अनंगपाल ने बताया की एक भैस औसतन 8 से 10 किलो दूध हर रोज देती है। इस तरह महीने में एक भैस से 15 हजार रूपये की कमाई हो जाती है। ऐसे में अगर 500 रूपये लेकर कोई भैसों को चरा देता है तो इससे किसानों को फायदा ही है। 

ट्रेंडिंग वीडियो