scriptFarmers Protest Update: खत्म हुआ किसान आंदोलन, टिकैत बोले- खत्म नहीं स्थगित कहें, सिंघु बॉर्डर से टेंट हटना शुरू | Farmers Protest Update SKM Announces End of Farmers Movement farmers will Return by December 11 | Patrika News

Farmers Protest Update: खत्म हुआ किसान आंदोलन, टिकैत बोले- खत्म नहीं स्थगित कहें, सिंघु बॉर्डर से टेंट हटना शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2021 03:36:54 pm

Farmers Protest Update एक साल से अधिक समय से चल रहे किसान आंदोलन को स्थगित कर दिया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा की लंबी चली बैठक के बाद इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया गया है। इसके तहत 11 दिसंबर से आंदोलनकारी अपने घर लौटना शुरू कर देंगे। राकेश टिकैत ने कहा कि अभी आंदोलन स्थगित किया है, सरकार जरा भी दाएं-बाएं होती है तो आंदोलन फिर शुरू हो जाएगा

719.jpg
नई दिल्ली। देश में करीब 13 महीने से जारी किसान आंदोलन आखिरकार ( Farmers Protest Update ) खत्म हो गया। गुरुवार को इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया गया। संयुक्त किसान मोर्चा ने इसका घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने उनकी सभी मांगें मंजूर कर ली हैं, जिसके बाद वे इस आंदोलन को स्थगित कर रहे हैं। इस ऐलान से पहले SKM ने लंबी बैठक की, जिसके बाद घर वापसी पर फैसला लिया गया। किसान नेता बलवीर राजेवाल ने कहा कि हम सरकार को झुकाकर वापस जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि तानाशाही रवैये के खिलाफ अन्नदाता की जीत है। अहंकारी सरकार को किसानों के आगे झुकने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को किसान मोर्चा की फिर बैठक होगी, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। इसके साथ ही किसान वापसी के ऐलान के बाद 11 दिसंबर से आंदोलनकारी दिल्ली बॉर्डर से घर वापसी करेंगे। बता दें कि सिंघु बॉर्डर से टेंट उखड़ने भी शुरू हो गए हैं।
यह भी पढ़ेंः Farmer Protest News: खत्म होगा किसान आंदोलन! SKM की बैठक के बाद कल हो सकता है बड़ा ऐलान

https://twitter.com/ANI/status/1468862727078567936?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1468866944640045065?ref_src=twsrc%5Etfw
संयुक्त किसान मोर्चा ने आखिरकार एक वर्ष से लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन को स्थगित करने की ऐलान कर दिया। दिल्ली बॉर्डर से किसान 11 दिसंबर से हटने शुरू करेंगे। उसके बाद 13 दिसंबर को अमृतसर में हरमिंदर साहिब पर मत्था टेकेंगे।
…तो फिर शुरू करेंगे आंदोलन
योगेंद्र यादव ने बताया 15 दिसंबर से पंजाब के टोल प्लाजा पर डटे हुए किसान भी हट जाएंगे। उन्होंने कहा किसान आंदोलन को स्थगित किया गया है और हर महीने एसकेएम की बैठक होगी। अगर सरकार दाएं-बाएं होती हैं तो फिर से आंदोलन करने का फैसला लिया जा सकता है।
यह भी पढ़ेँः CDS Bipin Rawat Death: मिला Mi-17V5 हेलिकॉप्टर का Black Box, खुलेगा कुन्नूर हादसे का राज, सामने आया क्रैश से ठीक पहले का वीडियो

कल हेलिकॉप्टर हादसे में शहीदों के सम्मान में बॉर्डर पर ही रहेंगे
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि शुक्रवार को हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में हम बॉर्डर पर ही रहेंगे और देश के साथ शोक जाहिर करेंगे।
इसके बाद 11 दिसंबर से वापसी होगी। शहीद जवानों के परिवारों से भी हम लोग मिलने जाएंगे। टिकैत ने आगे कहा कि फिलहाल आंदोलन को स्थगित कहा जाए क्योंकि अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो फिर से ये शुरू किया जा सकता है।
वहीं किसान नेता शिव कुमार कक्का जी ने कहा- आंदोलन में सहयोग करने वालों का धन्यवाद, जिनको भी हमारे आंदोलन से तकलीफ हुई उनसे माफी मांगते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो