scriptAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटी | Flood in 24 Districts of Assam Station locked railways Stoped | Patrika News

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटी

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 02:14:54 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

असम इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है। आलम यह है कि कई स्टेशन डूब गए। राज्य की नदियां खतरे के निशान को पार कर चुकी है। राज्य के लाकों लोग अलग-अलग राहत कैंपों में शरण लिए है।
 

haflong_train_flood.jpg

उत्तर भारत इन दिनों गर्म लू के थपेड़ों से परेशान है। सुबह के 8 बजते ही तेज धूप निकल जा रही है। 10 बजे के बाद तो भीषण गर्मी के कारण सड़कों पर निकलने का मन नहीं करता। लेकिन इसी समय भारत के एक राज्य में बाढ़ तबाही मचा रही है। जी हां, पूर्वोत्तर का द्वार कहे जाने वाले असम में इन दिनों भारी बारिश और से जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त है। आलम यह है कि स्टेशन तक डूब चुका है। पानी के तेज बहाव में पटरी पर खड़ी ट्रेन तक पलट गई। पूरा-पूरा जिला डूबा हुआ है। लोग जैसे-तैसे ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं।

असम स्टेट डिजास्टर अथॉरिटी के अनुसार राज्य के 24 जिले इस समय बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है। इन जिलों के दो लाख से अधिक लोग पानी में घिरे है। लगातार बारिश से कई जिलों का सड़क व रेल संपर्क टूट गया है। राज्य आपदा प्रबंधन के अनुसार अभी तक सात लोगों की मौत बाढ़ और लैंड स्लाइड की वजह से हो गई है। कछार, दीमा हसाओ, होजई, लखीमपुर, नगांव जैसों जिलों में बाढ़ के कारण कई सड़कें, पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कछार जिला प्रशासन ने 55 राहत शिविर और 12 वितरण केंद्र स्थापित किए हैं जिनमें 32,959 बाढ़ प्रभावितों ने शरण ली है।

हॉफलांग स्टेशन की तस्वीर और वीडियो वायरल-
लगातार हो रही बारिश और बाढ़ के कारण राज्य की कई नदियां खतरे के निशान को पार कर चुकी है। इस बीच असर के हॉफलोंग रेलवे स्टेशन की एक तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस तस्वीर में हाफलोंग स्टेशन बाढ़ के पानी में घिरा हुआ दिख रहा है। स्टेशन पर एक ट्रेन खड़ी है, जबकि दूसरी ट्रेन पलट चुकी है। बताया जाता है कि पानी के तेज बहाव में हाफलोंग स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन को पलट दिया। हालांकि गनीमत यह रहा कि उक्त ट्रेन खाली थी।

यह भी पढ़ेंः

असम में बाढ़ से 7 जिलों के लगभग 57 हजार लोग प्रभावित, बचाव कार्य में जुटी इंडियन एयरफोर्स

18 ट्रेनें रद्द, कई को बीच रास्तों में रोका गया-
राज्य आपदा प्रबंधन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों में विभिन्न जिलों में 16 स्थानों पर तटबंध टूट गए हैं। कई इलाकों में सड़कें, पुल और घर बनकर तैयार हो गए हैं या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। दीमा हसाओ में संचार चैनल भी बंद कर दिए गए हैं। न्यू हॉफलांग रेलवे स्टेशन पूरी तरह डूब गया है और स्टेशन पर खड़ी एक खाली ट्रेन भारी भू स्खलन के कारण बाढ़ में बह गई। करीब 18 ट्रेनों को निरस्त किया गया है जबकि 10 को रास्तों में रोका गया है।

दो ट्रेनों में फंसे 2800 लोगों को सुरक्षित निकाला गया-
इधर गुवाहाटी में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने बताया कि भूस्खलन और पटरियों पर जलभराव के कारण पिछले दो दिनों से दीमा हसाओ में लुमडिंग-बदरपुर खंड पर फंसे दो ट्रेनों के लगभग 2,800 यात्रियों को निकालने का काम पूरा हो गया। बताया गया कि असम का कछार जिला बाढ़ से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। 33 हजार लागों को सुरक्षित कैंप में पहुंचाया गया है।

यह भी पढ़ेंः

असम में लगातार हो रही बारिश, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, हाफलोंग में भूस्खलन से 3 लोगों की मौत

राहत और बचाव कार्य में लगाए गए सेना के जवान-
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सीईओ जीडी त्रिपाठी ने बताया कि बारिश और बाढ़ के कारण नुकसान की रिपोर्ट्स मंगवाई जा रही हैं। दीमा हसाओ के अलावा पांच अन्य जिलों से भी बाढ़ की खबर है। बाढ़ और बारिश से तबाही को देखते हुए दो जिलों में दस राहत शिविर लगाए गए हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को मदद और बचाव कार्यों में सेना और अर्धसैनिक बलों को भी लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो