scriptदेश के 18 राज्यों में अगले 3-4 दिन भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल में बादल फटा, जम्मू में स्कूल बंद, राजस्थान में रेस्क्यू के लिए सेना उतरी | flood worsens in Rajasthan cloud bursts in Himachal schools closed in Jammu and Kashmir | Patrika News

देश के 18 राज्यों में अगले 3-4 दिन भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल में बादल फटा, जम्मू में स्कूल बंद, राजस्थान में रेस्क्यू के लिए सेना उतरी

Published: Jul 29, 2022 09:33:33 am

मौसम विभाग ने देश के 18 राज्यों में अगले 3 से 4 दिन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में बादल फटा है। जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश के कारण खतरे को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया है। इसके साथ ही राजस्थान में रेस्क्यू के लिए सेना को उतारा गया है।

flood-worsens-in-rajasthan-cloud-bursts-in-himachal-schools-closed-in-jammu-and-kashmir.jpg
देश के कई राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने हरियाणा, दिल्ली, पंजाब सहित उत्तर भारत में 1 अगस्त तक तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार को बादल फटा, जिसके कारण 6 लोग घायल हो गए हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिसके कारण अखनूर में चिनाब नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों को नदी के आस-पास जाने से मना किया गया है।
इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में तेज बारिश के कारण खतरे को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जो रेगिस्तान सालभर पानी के लिए तरसता है वह आज डूबा हुआ है। भारी बारिश के कारण राजस्थान के जोधपुर बारिश रुकने के बाद सेना के जवानों ने लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया।

दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण कर्नाटक, केरल, माहे, कराईकल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा अगले 5 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।
 

बिहार में 31 जुलाई तक तेज बारिश का अलर्ट

बिहार के लगभग सभी जिलों में बारिश हुई है, जिससे लोगों को तेज धूप और उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं अब मौसम विभाग ने 31 जुलाई तक पटना सहित राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के 54 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 54 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 1 जून से अब तक राज्य में 55% से कम बारिश हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के 33 जिलों में सामान्य से भी 70% बारिश हुई है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो