scriptFM Nirmala Sitharaman India looking opportunities Russia-Ukraine crisi | अमरीका में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा रूस- यूक्रेन संकट के बीच चुनौतियों से अवसर तलाश रहा भारत | Patrika News

अमरीका में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा रूस- यूक्रेन संकट के बीच चुनौतियों से अवसर तलाश रहा भारत

Finance Minister Nirmala Sitharaman on US visit: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अमरीका दौरे पर हैं। वहां उन्होंने कई द्विपक्षीय बैठकें की हैं और कई बहुपक्षीय बैठकों में भाग लिया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अमरीका में रूस-यूक्रेन संकट पर चर्चा करते हुए बोली भारत इस चुनौती से अवसर निकाल रहा है।

 

Updated: April 23, 2022 09:32:07 am

Finance Minister Nirmala Sitharaman on US visit: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अमरीका में भारतीय दूत तरनजीत सिंह संधू के साथ वाशिंगटन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बोली भारत निर्यात के लिए मार्केट खोलने व मांग की पूर्ति करने के लिए सार्थक प्रयाश करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात की चिंता जताई कि भारत जैसे देश, जहां अनाज की क्षमता को आगे बढ़ाने की है उसे विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) के साथ कई कठनाई का समना करना पड़ता है।
fm-nirmala-sitharaman-india-looking-opportunities-russia-ukraine-crisi.jpg
इसके साथ ही उन्होंने रूस-यूक्रेन संकट के बारे में कहा कि भारत इस चुनौती से अवसर तलाश करने की कोशिश कर रहा है। हां कुछ पहलुओ में युद्ध हमारे लिए कई चुनौती लेकर आया है जिसके हम वैकल्पित स्रोत की तलाश कर रहे हैं। रूस-यूक्रेन संकट लंबे समय तक जारी रहने से दुनिया में ईधन की कीमतों में बढ़ोतरी व खाद्यान्न की कमी हो सकती है।
 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने विदेशी विश्वविद्यालयों/संस्थानों की स्थापना के अवसर का पता लगाने के लिए कई प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ वीसी के माध्यम से बातचीत की है। इसके साथ ही IFSC की अंतर्निहित क्षमता को स्वीकार करते हुए, बजट घोषणा में विश्व स्तरीय विदेशी विश्वविद्यालयों को वित्तीय प्रबंधन, फिनटेक, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में पाठ्यक्रम प्रदान करने की अनुमति देने का मार्ग प्रशस्त किया।

इसके साथ ही वित्तमंत्री ने वित्तीय सेवा उद्योग के साथ-साथ आईएफएससी द्वारा संचालित विदेशी विश्वविद्यालयों के अवसरों के बारे में बात की कि यह कैसे भविष्य में आवश्यक कौशल के विकास के लिए एक आदर्श वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र बना सकता है।

सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि आईएमएफ ने इस साल की 8.2% गति का अनुमान लगाया है, जो भारत को सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना देगा। यह सरकार के 8% से 8.5% के अनुमान के अनुरूप भी होगा। सीतारमण ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमानित 7.2% का हवाला दिया और कहा कि 8% की वृद्धि बिल्कुल संभव है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.