scriptनौकरी तलाशनी है तो ये तरीके अपनाएं | Follow these tips for searching good job | Patrika News

नौकरी तलाशनी है तो ये तरीके अपनाएं

Published: Jan 16, 2015 12:12:00 pm

Submitted by:

Super Admin

जॉब सर्च करना भी एक आर्ट है, जो इसे जानते हैं, उन्हें कभी जॉब सर्च में दिक्कत नहीं आती है।

जयपुर। प्रोफेशनल लाइफ के दौरान कई बार ऎसा हो जाता है कि तमाम प्रयास करने के बाद भी आपको जॉब मिलने में दिक्कतें आती हैं। दरअसल, जिस तरह किसी काम को करने का एक तरीका होता है, ठीक उसी तरह जॉब ढूंढने का भी एक खास तरीका होता है।

जो प्रोफेशनल इसे जानते हैं, उन्हें कभी भी जॉब ढूंढने में दिक्कत नहीं आती और वो अपने करियर को मनचाही दिशा में ले जाते हैं। आज का दौर प्रतिस्पर्घा का दौर है ऎसे में आपको हरफनमौला भी होना पडेगा। आइए जानते हैं ऎसी ही कुछ खास बातें जो आपको जॉब ढूंढने में मदद कर सकती हैं-

जिंदगी में कई बार ऎसा वक्त भी आता है जब योग्यता और डिग्री होने के बाद भी आपको जॉब नहीं मिलती। भरपूर मेहनत करने के बाद भी आप जॉब मार्केट में कंपनियों का ध्यान आकर्षित नहीं कर पा रहे हैं।

इन हालात में आपको सेल्फ एनालिसिस करना होगा। इससे आप अपनी कमियों व खूबियों को पहचान सकेंगे। ऎसे में आप कमियों को दूर करके और अपनी खूबियों के आधार पर जॉब्स ढूंढने में उपयोग कर सकते हैं।

बेहतर इंटरव्यू के लिए अपनी जानकारी बढ़ाएं
आप जिस फील्ड में जॉब करना चाहते हैं, उससे जुड़ी कंपनियों के वर्क कल्चर और हायरिंग प्रोसेस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं।

इससे आपको इंटरव्यू के दौरान सवालों का जवाब देने में आसानी होगी और आपके इंटरव्यू में सफल होने की संभावना भी अधिक हो जाएगी और साथ ही साथ आपकी मनपसंद जॉब भी आपको मिल जाएगी।

सोशल साइट्स का लें सहारा
आज का दौर सूचना क्रांति का दौर है। बिजनेस हो या प्रोफेशनल लाइफ हर तरफ सोशल नेटवर्किग वेबसाइट्स का बोलबाला है। ऎसे में जरूरी है कि आप भी सोशल नेटवर्किग वेबसाइट्स पर सक्रिय रहें। अपनी फील्ड के लोगों के साथ संपर्क करने का यह बहुत अच्छा व प्रभावी जरिया है।

कई बार इन्हीं संपर्को के आधार पर जॉब आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा हर जॉब पोर्टल पर अपनी उपस्थिति जरूर दर्ज करवाएं। ये भी ध्यान रखें कि आप अपनी जरूरतों को स्पष्ट रूप से बता दें, ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी न हो।

रेज्यूमे का भी रखें खास ध्यान
अकसर जॉब के लिए एप्लाई करते समय लोग रेज्यूमे में ही गलती कर देते हैं और यही गलती उन्हें जॉब से दूर कर देती है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके रेज्यूमे में ओवरलोड कंटेंट किसी भी हालत में न हो।

हो सकता है कि आपकी पहली जॉब में आपने कई उपलब्घियां हासिल की हों, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप उन सभी का जिक्र भी करें। इनमें जो भी महत्वपूर्ण लगे, आप केवल उन्हीं उपलब्घियों का ही जिक्र करें।

अपनी खूबियो को बताएं
जॉब सर्च करने से पहले आपको अपनी खूबियों की बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जॉब के लिए बात करते समय अपनी इन खूबियों का जिक्र भी जरूर करें।

इस बात की भी जानकारी रखें कि आज जॉब्स देने वाली कंपनियों की जरूरतें क्या हैं। आजकल एक जॉब के लिए भी हजारों आवेदन आते हैं, आपमें कुछ खास योग्यताएं होनी चाहिए, ताकि आप वह जॉब हासिल कर सकें।

खुद को अपडेट रखें
यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप देश-दुनिया में होने वाली घटनाओं की जानकारी से अपडेट रहें। अक्सर लोग इन पर अधिक ध्यान इसलिए नहीं देते कि उन्हें लगता है, ये तो हमारी फील्ड से संबंधित नहीं है। लेकिन उनका यही विचार उन्हें उनकी मनचाही जॉब से दूर कर सकता है।

आज इंटरव्यू के दौरान न केवल संबंधित फील्ड से सवाल पूछे जाते हैं, बल्कि देश-दुनिया में क्या हो रहा है, इस बारे में भी पूछते हैं। आज कंपनियां ऎसे एम्प्लॉई को पसंद करती हैं, जो हर तरह की जानकारी से अपडेट हो। इसलिए देश-दुनिया में होने वाली हर घटना पर नजर रखें।

वर्क प्रोफाइल को बनाए खास
आपका प्रोफाइल खास होना चाहिए, साथ ही आपकी खूबियां भी संक्षेप में ही होनी चाहिए। अपनी पसंद और नापसंद और काम करने के तरीके के बारे में खास तरीके से प्रस्तुति दें। ई-मेल या फोन करने के बजाय लोगों से सीधे मिलें।

जरूरी नहीं है कि आप पारंपरिक काम ही करें। कुछ ऎसी कंपनियों पर भी गौर कर सकते हैं, जो अलग-अलग तरह के काम करवाती हैं। इससे आपका प्रभाव लोगों पर अच्छा पडेगा। इससे आपको नए विकल्प भी मिल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो