scriptRajiv Kumar appointed Chief Election Commissioner | राजीव कुमार बने मुख्य चुनाव आयुक्त, जानिए इनके बारे में | Patrika News

राजीव कुमार बने मुख्य चुनाव आयुक्त, जानिए इनके बारे में

Chief Election Commissioner Rajiv Kumar: Rajiv Kumar नए मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गए हैं। वो सुशील चंद्रा की जगह लेंगे। राजीव कुमार चुनाव आयुक्त के तौर पर भी कार्यभार संभाल चुके हैं। जानें और किन-किन पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवा।

Updated: May 12, 2022 04:50:14 pm

राजीव कुमार को गुरुवार को अगला मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। कानून मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि सुशील चंद्रा द्वारा 14 मई को पद छोड़ने के बाद राजीव कुमार 15 मई को पदभार ग्रहण करेंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर दी है।
 Rajiv Kumar appointed as new Chief Election Commissioner
Rajiv Kumar appointed as new Chief Election Commissioner
किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर लिखा, "संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के तहत राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त कर दिया है। राजीव कुमार जी को मेरी शुभकामनाएं।" राजीव कुमार सुशील चंद्रा की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल शनिवार को पूरा हो रहा है।
कौन हैं नए CEC राजीव कुमार ?
राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1984 बैच के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं। उन्होंने 1 सितंबर 2020 को चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था। इससे पहले वो उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। अप्रैल 2020 में PESB के अध्यक्ष बने थे।

संभाल चुके हैं कई महत्वपूर्ण पदभार
राजीव कुमार ने बीएससी, LLB, PGDM और एमए पब्लिक पॉलिसी की अकादमिक डिग्री हासिल की है। इसके अलावा वो 36 से अधिक वर्षों की सेवा के दौरान केंद्र और बिहार-झारखंड राज्य कैडर में कई मंत्रालयों में काम कर चुके हैं। राजीव कुमार 19 मार्च 2012 से 12 मार्च 2015 तक संयुक्त सचिव और तत्कालीन अतिरिक्त सचिव, व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय में भी काम कर चुके हैं। फरवरी 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव के पद से वो सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद 29 अप्रैल 2020 को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष नियुक्त हुए थे।

यह भी पढ़ें

पार्षद रुचि लेकर करवाएं वार्ड का विकास, चुनाव में देना पड़ता है हिसाब : मंत्री



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

प्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावक दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्ड31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.