scriptFugitive Nirav Modi's assets worth 1000 crores De-attached By ED | भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 1000 करोड़ की संपत्ति हुई नीलाम | Patrika News

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 1000 करोड़ की संपत्ति हुई नीलाम

ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति को नीलाम कर दिया है।

Published: December 25, 2021 03:51:37 pm

प्रवर्तन निदेशालय (ED) भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अदालत के आदेश पर घोटालेबाज भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति को रिलीज कर दिया है। नीलामी की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। कुछ संपत्ति ED ने पहले ही नीलाम कर दी है जिसमें नीरव मोदी की कीमती पेंटिंग्स शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के काला घोड़ा में स्थित रिदम हाउस, नेपियन सी रोड पर मौजूद फ्लैट और कुर्ला में स्थित ऑफिस बिल्डिंग के अलावा ज्वेलरी जैसी चीजों की नीलामी कर दी गई है। इस नीलामी से जांच एजेंसी को 1000 करोड़ रुपये मिले है। ये पैसे PNB बैंक को दिए जाएंगे जिसके पैसे लेकर नीरव मोदी भागा है।
nirav_modi.jpg
70 साल पुराना है रिदम हाउस

बता दें कि मुंबई के काला घोड़ा में मौजूद 70 साल पुराना रिदम हाउस भी शामिल है। रिदम हाउस को आइकॉनिक म्यूजिक स्टोर के रूप में जाना जाता है। ये दक्षिणी मुंबई में है जहां से मंत्रालय, ताजमहल होटल जैसी बिल्डिंग्स कुछ ही दूरी पर हैं। इस संपत्ति को नीरव मोदी ने वर्ष 2017 में 32 करोड़ में खरीदा था। वर्ष 2018 में आनंद महिंद्रा ने इस संपत्ति को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। अब जल्द ही सूरत की फैक्ट्री से लेकर मुंबई के फ्लैट तक, नीरव मोदी की जब्त की गई संपत्तियों की नीलामी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी जल्द लाया जाएगा भारत, ब्रिटिश सरकार ने दी अनुमति

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी की 30 से अधिक संपत्ति को जब्त कर चुका है। अब कोर्ट के आदेश के बाद प्रवर्तन निदेशालय इन्हें रिलीज कर रहा है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (National Company Law Tribunal ) ने संपत्तियों की नीलामी के लिए एक लिक्विडेटर (liquidator) भी नियुक्त किया है।

6 करोड़ पहले ही बैंक को सौंपे गए

इसके अलावा, बची हुई संपत्ति को नीलामी के लिए बैंक को दिया जा रहा। इसमें अहमदनगर जिले में एक सौर ऊर्जा संयंत्र भी शामिल है। इसके अलावा जांच एजेंसी ED ने पंजाब नैशनल बैंक को 6 करोड़ रुपये भी सौंपे हैं। ये पैसे नीरव मोदी की महंगी कारें और पेंटिंग जैसी चीजों की नीलामी के बाद मिले थे।

यह भी पढ़ें: बैंकों ने भगोड़े माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से कितनी वसूली की, ED ने दी जानकारी


वर्ष 2018 में देश छोड़कर भागा था नीरव मोदी

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) से जुड़े मामले में नीरव मोदी पर 14 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप हैं। फिलहाल नीरव मोदी यूके की एक जेल में बंद है। घोटाला सामने आने के बाद वर्ष 2018 में नीरव देश छोड़कर फरार हो गया था। नीरव को साउथ वेस्ट लंदन से 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार किया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.