scriptgautam adani buy indian business of largest cement company holcim | दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी का पूरा भारतीय कारोबार खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जल्द होगा ऐलान | Patrika News

दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी का पूरा भारतीय कारोबार खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जल्द होगा ऐलान

भारत के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी एक और बड़ी डील फाइनल करने जा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार वो दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी का पूरा भारतीय कारोबार खरीदने की तैयारी में है.

नई दिल्ली

Published: April 27, 2022 02:28:32 pm

नई दिल्ली. मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन चुके गौतम अडानी अब एक और बड़ी डील फाइनल करने जा रहे हैं. गौतम अडानी का अडानी समूह दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम (Holcim) का पूरा भारतीय कारोबार खरीदने जा रहा है. बिजनेस वेबसाइड ब्लूमबर्ग न्यूज ने यह जानकारी दी है. होल्सिम ग्रुप भारत में अंबुजा और एसीसी सीमेंट बेचती है. जिसकी गिनती पूरे देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सीमेंटों में है.

adani_gautam.jpg

बताते चले कि होल्सिम स्विट्जरलैंड की कंपनी है. जो पिछले 17 साल में भारत में सीमेंट बेच रही है. भारतीय बाजार में इस कंपनी के तीन प्रमुख सीमेंट ब्रांड है- अंबुजा, एसीसी और माइसेम. इसमें से अंबुजा और एससीसी शेयर बाजार में लिस्टेड है. होल्सिम कंपनी की अंबुजा सीमेंट में 63.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है. जबकि एसीसी सीमेंट कॆ 50.05 प्रतिशत शेयर अंबुजा के पास ही है. इसके अलावा एसीसी में होल्सिम के 4.48 प्रतिशत डायरेक्ट शेयर होल्डिंग है.

अंबुजा और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है. यदि अडानी ग्रुप इन दोनों कंपनियों का भारतीय कारोबार खरीदने में सफल होती है तो वह एक झटके में भारत में नंबर दो सीमेंट कंपनी बन जाएगी. बताते चले कि अभी भारत में सीमेंट की सबसे बड़ी कंपनी अल्टाट्रेक है. बीते दिनों अडानी ग्रुप में सीमेंट के कारोबार में कदम रखा था. जिसके बाद से वो बड़ी तेजी और आक्रमक तरीके से इस कारोबार पर अपना वर्चस्व बनाना चाह रही है. खबरों के अनुसार होल्सिम को खरीदनेवाली कंपनियों की रेस में अडानी समूह के साथ-साथ जेएसडब्ल्यू भी शामिल है. लेकिन अडानी की बातचीत आखिरी दौर में चल रही है. हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.