scriptभारत की अर्थव्यवस्था को लेकर गौतम अडाणी ने कह दी ये बड़ी बात, शेयर बाजार में मची सनसनी | Gautam Adani said this big thing about India economy, created a sensation in the stock market | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर गौतम अडाणी ने कह दी ये बड़ी बात, शेयर बाजार में मची सनसनी

Gautam Adani: अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि भारतीय होने का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 02:38 pm

Shaitan Prajapat

Gautam Adani: अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि भारतीय होने का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता। अगले एक दशक में भारत अपनी जीडीपी में हर 12 से 18 महीने में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ेगा। इसकी मदद से 2050 तक भारत 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

अगले पांच वर्ष में भारत तीन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

क्रिसिल रेटिंग्स के ‘एनुअल इन्फ्रास्ट्रक्चर समिट’ में गौतम अदाणी ने कहा कि भारत को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में 58 वर्ष का समय लगा। अगला एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ने में 12 वर्ष लगे और अगले पांच वर्ष में भारत तीन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया।

2050 तक बन जाएंगे 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

संबोधन में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था जिस हिसाब से बढ़ रही है और सरकार द्वारा लगातार आर्थिक और सामाजिक सुधार किए जा रहे हैं, मुझे लगता है कि अगले एक दशक में भारत अपनी जीडीपी में हर 12 से 18 महीने में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा। इस तरह हम 2050 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।

मौजूदा समय में भारत का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन डॉलर

आगे उन्होंने कहा कि 2050 तक भारतीय शेयर बाजार का पूंजीकरण बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगा। इसका मतलब है कि भारत अगले 26 वर्षों में करीब 36 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप अपने शेयर बाजार में जोड़ेगा। बता दें, मौजूदा समय में भारत का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन डॉलर का है।

देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व बदलाव

अडाणी ने आगे कहा कि और किसी भी अन्य देश के भारत जितना बढ़ने की संभावना नहीं है। ऐसे में भारतीय होने का ये सबसे अच्छा समय है। भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री पर उन्होंने कहा कि देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व बदलाव हो रहे हैं और जिस तरह का पूंजीगत व्यय किया जा रहा है, कभी नहीं देखा गया है। इसने भारत के कई दशकों के विकास की नींव रख दी है।

Hindi News/ National News / भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर गौतम अडाणी ने कह दी ये बड़ी बात, शेयर बाजार में मची सनसनी

ट्रेंडिंग वीडियो