scriptAdani: भारत के इस मित्र मुल्क में पड़े अडानी के कदम, बड़ी डील हुई फाइनल | Gautam Adani set foot in bhutan friendly country of India big deal was finalized | Patrika News
राष्ट्रीय

Adani: भारत के इस मित्र मुल्क में पड़े अडानी के कदम, बड़ी डील हुई फाइनल

Adani News: उद्योगपति गौतम अडानी ने देश में गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी के लिए एक मास्टरप्लान की घोषणा की।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 10:14 am

Anish Shekhar

Adani News: अडानी समूह के प्रमुख और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी ने रविवार को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की। अडानी ने देश में गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी के लिए एक मास्टरप्लान की घोषणा की, जिसमें बड़े कंप्यूटिंग सेंटर और डेटा सुविधाएं स्थापित करना शामिल है। अडानी ने रविवार देर रात एक्स पर एक पोस्ट में इसकी पुष्टि की।
अडानी ने अपने पोस्ट में लिखा, “भूटान के महामहिम राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। भूटान के लिए उनके दृष्टिकोण और गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी के लिए महत्वाकांक्षी पर्यावरण अनुकूल मास्टरप्लान से प्रेरित हूँ, जिसमें बड़े कंप्यूटिंग सेंटर और डेटा सुविधाएँ शामिल हैं। कार्बन नेगेटिव राष्ट्र के लिए हरित ऊर्जा प्रबंधन के साथ-साथ इन परिवर्तनकारी पहलों पर सहयोग करने के लिए उत्साहित हूँ!” इसके अलावा, उद्योगपति ने थिम्पू में भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से भी मुलाकात की।

हाइड्रो प्लांट का भी हुआ समझौता

इस बैठक के बाद, गौतम अडानी ने देश के चुखा प्रांत में 570 मेगावाट के हरित हाइड्रो प्लांट के लिए भूटान के ड्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन (DGPC) के साथ एक समझौता ज्ञापन की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि वे देश में हाइड्रो और अन्य इन्फ्रा परियोजनाओं के विकास पर भूटानी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने लिखा, “पीएमओ भूटान को महामहिम राजा के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए और पूरे राज्य में व्यापक बुनियादी ढाँचे की पहल को आगे बढ़ाते हुए देखना सराहनीय है। भूटान में हाइड्रो और अन्य इन्फ्रा पर मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूँ।”
पिछले साल नवंबर में, अडानी ने राजा से मुलाकात की और कहा कि राजा के दृष्टिकोण को सुनना उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने यह भी कहा कि भूटान के बारे में वांगचुक के विचार वास्तव में प्रेरणादायक हैं। उस समय, उन्होंने यह भी कहा कि वह देश में हरित बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान देने के लिए अपने समूह के लिए अवसरों का पता लगाने के लिए उत्साहित हैं।
अडानी से अपनी मुलाकात से पहले, राजा ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस बैठक में दोनों पक्षों ने भारत-भूटान साझेदारी के विस्तार का “सकारात्मक मूल्यांकन” किया, जिसमें “सबसे व्यापक रूप” में कनेक्टिविटी के नए क्षेत्र, सीमा पार व्यापार बुनियादी ढांचा, व्यापार और आपसी निवेश, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और लोगों से लोगों के बीच संपर्क शामिल हैं।

Hindi News/ National News / Adani: भारत के इस मित्र मुल्क में पड़े अडानी के कदम, बड़ी डील हुई फाइनल

ट्रेंडिंग वीडियो