scriptरिटायर जनरल तेज कौल को मिला डॉ. निर्मला देशपांडे मेमोरियल ग्लोबल पीस अवार्ड, कोरोना काल में निभाई थी अहम भूमिका | general tej kaul honored with nirmala deshpande memorial peace award | Patrika News

रिटायर जनरल तेज कौल को मिला डॉ. निर्मला देशपांडे मेमोरियल ग्लोबल पीस अवार्ड, कोरोना काल में निभाई थी अहम भूमिका

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 12:46:59 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

कोरोना काल के दौरान जम्मू कश्मीर के 150 रिलीफ कैंप तक मदद पहुंचाने और पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने वाले कश्मीर के रिटायर जनरल तेज कौल को डॉ. निर्मला देशपांडे मेमोरियल ग्लोबल पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

general_tej_kaul.jpg

नई दिल्ली. सेना की ड्यूटी के साथ-साथ कोरोना काल में कोविड मरीजों की मदद और पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने वाले कश्मीर के रिटायर जनरल तेज कौल को डॉ. निर्मला देशपांडे मेमोरियल ग्लोबल पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान उन्हें दिल्ली में अखिल भारतीय रचनात्मक समिति (एबीआरएस ) की अवार्ड समिति ने सौंपा. विनोवा भावे के साथ भूदान यज्ञ में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाली निर्मला देशपांड की 14वीं पुण्यतिथि पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

निर्मला देशपांडे ने गांधी के ग्राम स्वराज के संदेश के साथ भारत की करीब 40000 किलोमीटर की पैदल यात्रा की. कश्मीर और पंजाब में आतंकवाद तब चरम पर था, इसके बाद भी निर्मला देशपांड ने अपनी यात्रा जारी रखी. उन्होंने ही अखिल भारतीय रचनात्मक समिति का गठन किया था. जो हर साल उनकी पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित कर बेहतर काम करने वाले लोगों को सम्मानित करती है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू में गर्मी ने तोड़ा 10 सालों का रिकॉर्ड, जाने की कर रहे प्लानिंग तो पहले जान लीजिए हालात

इस साल समिति ने तेज कौल को सम्मानित किया. जिन्होंने सेना नौकरी के साथ-साथ इंसानियत का भी फर्ज बखूबी निभाया है. कोरोना काल में जब लोग अपने संक्रमित रिश्तेदार के पास जाने से घबराते थे, तब तेज कौल ने जम्मू और कश्मीर में चल रहे करीब 150 रिलीफ कैंप तक सहायता पहुंचाने की उठाई। आंतकवाद के जम्मू कश्मीर और पंजाब में चरम पर होने के समय में भी जनरल कौल ने इन्फेन्ट्री ब्रिगेड और इंफेंटरी बटालियन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दिया.

यह भी पढ़ेंः चार्ली चैपलिन-2 के नाम से मशहूर बिहार के हीरो राजन कुमार को कल मिलेगी डॉक्टरेट की उपाधि, जानिए उनका संघर्ष

महाराष्ट्र के पूर्व विधायक और एबीआरएस के उपाध्यक्ष मोहन जोशी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में तेज कौल को सम्मानित किया गया। जनरल कौल नेशनल डिफेन्स कॉलेज, आर्मी वॉर कॉलेज और डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्हें परम विशिष्ठ सेवा मेडल भी प्राप्त है. साथ ही राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ठ सेवा मेडल (एवीऐसएम ) से भी सम्मानित किया जा चुका है। इंडिया पाकिस्तान इनिशिएटिव फॉर पीस के एग्जीक्यूटिव प्रेजिडेंट जनरल कौल ने न सिर्फ इसके इंडिया चैप्टर की स्थापना की बल्कि दोनों मुल्कों के बीच अमल बहाल रखने की कोशिशों में भागीदारी निभा रहे हैं.

ट्रेंडिंग वीडियो