scriptGeomagnetic Storm: पृथ्वी से टकराया भीषण सौर-तूफान, धरती से लेकर सूरज तक पड़ेगा ये बड़ा असर | Geomagnetic Storm fierce solar storm hits earth it will have big impact from earth to sun | Patrika News
राष्ट्रीय

Geomagnetic Storm: पृथ्वी से टकराया भीषण सौर-तूफान, धरती से लेकर सूरज तक पड़ेगा ये बड़ा असर

पृथ्वी से 24 मार्च को एक सबसे शक्तिशाली सौर तूफान टकराया है, जिससे ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र में बड़ी गड़बड़ी हुई।

नई दिल्लीMar 26, 2024 / 10:09 pm

Anish Shekhar

solar.jpg

पृथ्वी से 24 मार्च को एक सबसे शक्तिशाली सौर तूफान टकराया है, जिससे ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र में बड़ी गड़बड़ी हुई। इसे कोरोनल मास इजेक्शन कहते हैं। अब बोल्डर, कोलोराडो स्थित एनओएए के अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं द्वारा सोमवार को एक भू-चुंबकीय तूफान की जानकारी जारी की गई है।

26 मार्च को, एनओएए के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि तूफान के आसपास की स्थिति कमजोर हो रही है, हालांकि तूफान की निगरानी सक्रिय रहेगी।

https://twitter.com/NWSSWPC/status/1772331285127602555?ref_src=twsrc%5Etfw

पोस्ट में लिखा है, “जी3 (मध्यम) भू-चुंबकीय तूफान प्रभावी बना हुआ है। हालांकि, स्थितियाँ कमजोर होने के संकेत दे रही हैं। जी3 घड़ी यूटी दिन के अंत तक सक्रिय रहती है, फिर जी1 (मामूली) तूफान के स्तर तक प्रभाव कम होने की उम्मीद है।”

अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने यह भी कहा कि सौर ज्वाला का विस्फोट ग्रह पर रेडियो प्रसारण में हस्तक्षेप कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस विस्फोट से शानदार उरोरा देखने को मिल सकता है।एनओएए के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर द्वारा शनिवार को जारी अलर्ट के अनुसार, जनता को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

भू-चुंबकीय तूफान घड़ियों के लिए घोषणा जारी करते हुए, स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर के आधिकारिक पेज में कहा गया है, “23/0133 यूटीसी पर देखे गए X1.1 फ्लेयर से जुड़े एक सीएमई के 24 मार्च से 25 मार्च की देर रात तक पृथ्वी पर आने की उम्मीद है। 24 मार्च को जी2 (मध्यम) तूफान आने की संभावना है और 25 मार्च को जी3 (तेज) तूफान आने की संभावना है।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि अधिकांश वाणिज्यिक विमान सैटेलाइट ट्रांसमिशन को बैकअप के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ऐसी भी संभावना है कि उपग्रह ऑपरेटरों को अपने अंतरिक्ष यान को ट्रैक करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, इसके अलावा, पावर ग्रिड भी अपनी लाइनों में कुछ “प्रेरित करंट” देख सकते हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे वे संभाल नहीं सकते। लैश ने कहा, “आम जनता के लिए, यदि आपके पास रात में आसमान साफ है और आप उच्च अक्षांश पर हैं, तो यह आसमान को रोशन देखने का एक शानदार अवसर होगा।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हर 11 साल में, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र बदल जाता है – इसके उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव अपनी स्थिति बदल लेते हैं। इस चक्र के दौरान, सौर गतिविधि बदलती है और वर्तमान में, यह अपने सबसे सक्रिय चरण के करीब है जिसे सौर अधिकतम कहा जाता है। लैश ने कहा कि ऐसे समय में, रविवार को आए भू-चुंबकीय तूफान साल में कुछ बार ग्रह पर आ सकते हैं।

Home / National News / Geomagnetic Storm: पृथ्वी से टकराया भीषण सौर-तूफान, धरती से लेकर सूरज तक पड़ेगा ये बड़ा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो