scriptGood news for passengers Arrangement of e-gate with biometric system at airports soon | एयरपोर्ट पर जल्द होगा बायोमेट्रिक सिस्टम वाले ई-गेट का इंतजाम, यात्रियों के लिए खुशखबरी | Patrika News

एयरपोर्ट पर जल्द होगा बायोमेट्रिक सिस्टम वाले ई-गेट का इंतजाम, यात्रियों के लिए खुशखबरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 08:27:11 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन और सुरक्षा जांच में लगने वाले समय को कम करने की तैयारियां शुरू की जा चुकी । इसके लिए एयरपोर्ट पर जल्द बायोमेट्रिक सिस्टम वाले ई-गेट बनाए जाएंगे।

airport_e_gate.jpg

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को हवाई अड्डा संचालकों, सीआइएसएफ और इमिग्रेशन ब्यूरो के अधिकारियों के साथ सलाहकार समिति समूह की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में हवाई अड्डों के इंटीरियर डिजाइन में बदलावों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए इमिग्रेशन और सुरक्षा जांच प्रक्रियाओं में तेजी लाने के लिए नई तकनीकों के इस्तेमाल पर चर्चा की गई। बैठक में सिंगापुर और कनाडा जैसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के मॉडलों पर चर्चा की गई।

मुंबई और बेंगलूरु में किया जाएगा परीक्षण

अत्याधुनिक मशीनों की अधिक उपलब्धता सुनिश्चित करने और दिल्ली हवाई अड्डे पर घरेलू, अंतरराष्ट्रीय एक्सबीआइएस मशीनों के क्रॉस-उपयोग की संभावना तलाशने का विचार है। एक अधिकारी ने बताया कि ई-गेट्स और ई-बायोमेट्रिक्स के उपयोग के लिए परीक्षण चल रहा है। मुंबई और बेंगलूरु में इनका परीक्षण किया जाएगा। सुरक्षा मानकों पर भी चर्चा की जाएगी।

नवाचार अपनाए जाएंगे : सिंधिया

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश के नागरिक उड्डयन परिदृश्य को बदलने के लिए नवाचार अपनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए इमिग्रेशन में तेजी और सुरक्षा के लिए नए मॉडल को लागू करने पर चर्चा की गई। हमारी कोशिश है कि देश के नए हवाई अड्डों का भी नियोजित विस्तार किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो