scriptGoogle is also celebrating 75 years of India's independence, launched a digital archive named 'India ki Udaan' | गूगल भी मना रहा भारत की आजादी के 75 साल का जश्न, 'इंडिया की उड़ान' नाम से डिजिटल संग्रह किया लांच | Patrika News

गूगल भी मना रहा भारत की आजादी के 75 साल का जश्न, 'इंडिया की उड़ान' नाम से डिजिटल संग्रह किया लांच

India ki Udaan: भारत आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। इसी को देखते हुए गूगल ने संस्कृति मंत्रालय के सहयोग के साथ 'इंडिया की उड़ान' नाम से डिजिटल संग्रह लांच किया है। आइए जानते हैं आखिर "इंडिया की उड़ान" क्या है? इसके जरिए गूगल कैसे भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है।

नई दिल्ली

Published: August 06, 2022 10:55:21 am

India ki Udaan: भारत आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। इसके लिए देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके तहत ही हर घर तिरंगा मुहिम चलाई जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से हर घर में तिरंगा फहराने और सोशल मीडिया पेजों, अकाउंटों पर तिरंगे को डीपी बनाने की अपील की है। वहीं गूगल इस अवसर पर संस्कृति मंत्रालय के सहयोग के साथ 'इंडिया की उड़ान' नाम से डिजिटल संग्रह लांच किया है।
google-is-also-celebrating-75-years-of-india-s-independence-launched-a-digital-archive-named-india-ki-udaan.jpg
Google is also celebrating 75 years of India's independence, launched a digital archive named 'India ki Udaan'
'इंडिया की उड़ान' के जरिए गूगल भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है, जिसमें पिछले 75 साल में भारत की अटूट व अमर भावना को दिखाया गया है। केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, संस्कृति मंत्रालय व गूगल के बड़े अधिकारियों की मौजूदगी में 'इंडिया की उड़ान' डिजिटल संग्रह को लांच किया गया।

डूडल फॉर गूगल

'इंडिया की उड़ान' डिजिटल संग्रह लांच के दौरान गूगल ने डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता शुरू की गई है, जो अगले 25 सालों में, मेरा भारत ' पर आधारित होगा। इस प्रतियोगिता के विजेता 14 नवंबर को भारत में गूगल होमपेज पर अपनी आर्टवर्क देख सकेंगे। यह प्रतियोगिता कक्षा एक से कक्षा दस के छात्रों के लिए है। इस प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए पुरस्कार की भी घोषणा की गई है।

'हर घर तिरंगा' के लिए गूगल का डूडल

केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने गूगल टीम से 'हर घर तिरंगा' के लिए एक विशेष डूडल बनाने के लिए अनुरोध किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम गूगल की टीम से सरकार की परिवर्तनकारी यात्रा में भागीदार बनने और भारत के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने का भी आग्रह करते हैं।

नए स्वतंत्र भारत के पलों को फिर से जीवंत करें
'इंडिया की उड़ान' डिजिटल संग्रह में स्वतंत्रता से लेकर अब तक की यात्रा दिखेगी। इसमें स्वतंत्रता की नींव,भारत का पहला चुनाव, महात्मा गांधी, भारत के संविधान निर्माण, खेल, गायन, इसरो, साहित्य, फिल्म सहित भारत की विकाश यात्रा को भी दिखाया गया है। गूगल ने 'इंडिया की उड़ान' के जरिए कहा कि आइए नए स्वतंत्र भारत के पलों को फिर से जीवंत करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, अश्विनी वैष्णव ने डाला वोटVice President Election 2022: उपराष्ट्रपति को वेतन से लेकर मिलती हैं ये रॉयल सरकारी सुविधाएं, ऐसे होता है चुनावMaharashtra Politics: CM एकनाथ शिंदे और बागियों पर शिवसेना ने फिर साधा निशाना, सामना में कही ये बड़ी बातअमित शाह के बयान के बाद प्रियंका गांधी का पलटवार, कहा- यह भगवान राम का अपमानMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार को लेकर बड़ी खबर, जानें CM शिंदे ने क्या कहाजानें Margaret Alva से जुड़े 5 फैक्ट्स, जिन्हें विपक्ष ने बनाया उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवारअरविंद केजरीवाल का आज से 2 दिवसीय गुजरात दौरा, कर सकते है ये बड़ी घोषणादिल्ली में शराब पर नहीं मिलेगा डिस्काउंट, जानिए कब से लागू हो रहा नया नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.