scriptGovt. Employees: इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरी गाज, टाईम से पहले किए जाएंगे रिटायर, मंत्रालयों को निर्देश जारी | Government Employees will be punished they will be retired before time dopt instructions ministries | Patrika News
राष्ट्रीय

Govt. Employees: इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरी गाज, टाईम से पहले किए जाएंगे रिटायर, मंत्रालयों को निर्देश जारी

Govt. Employees: सरकारी कर्मचारियों को लेकर केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को बेहद अहम निर्देश दिया है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 08:35 am

Akash Sharma

dopt order
Govt. Employees: सरकारी कर्मचारियों को लेकर केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को बेहद अहम निर्देश दिया है। अब उन सरकारी कर्मचारियों की खैर नहीं जो ढंग से काम नहीं कर रहे हैं। दरअसल अपने निर्देशों का पालन न करने से नाराज केंद्र ने सभी मंत्रालयों से कर्मचारियों के कामकाज की समय पर समीक्षा करने को कहा है। कामकाज की समीक्षा करने को इसलिए कहा है ताकि अच्छा प्रदर्शन न करने वालों को समय से पहले रिटायर किया जा सके।
DoPT
कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT)

DoPT ने जारी किए ये आदेश

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने एक आदेश में संबंधित मंत्रालयों से कहा कि वे अपने प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU), बैंकों, स्वायत्त संस्थानों और सांविधिक निकायों को कर्मचारियों की आवधिक समीक्षा करने का निर्देश दें। इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के प्रदर्शन की आवधिक समीक्षा करने के निर्देश कई बार जारी किए गए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उन्हें सार्वजनिक हित में सेवा में बनाए रखा जाना चाहिए या समय से पहले सेवानिवृत्त कर दिया जाना चाहिए।

दिशा-निर्देशों का पालन का अनुरोध किया

सभी केंद्रीय सरकारी विभागों के सचिवों को जारी आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक मंत्रालयों और विभागों से बार-बार अनुरोध किया गया है कि वे इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और इस संबंध में एक रिपोर्ट DoPT को पेश करें। इसमें कहा गया है कि यह संज्ञान में आया है कि विभिन्न मंत्रालय और विभाग उक्त दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप मूल नियमों (FR)-56 (J)/(I) और केंद्रीय सिविल सेवा के नियम 48 या पेंशन नियमों (CCS 2021 के नियम 42 के रूप में संशोधित) के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत समीक्षा के लिए सरकारी कर्मचारियों की पहचान करने में देरी हो रही है।

15 तारीख पेश करना होगी DoPT की रिपोर्ट 

ये नियम सरकारी कर्मचारियों की आवधिक समीक्षा और समयपूर्व सेवानिवृत्ति की नीति निर्धारित करते हैं तथा सरकारी कार्यों के निपटान में दक्षता, मितव्ययिता और गति सुनिश्चित करते हैं। DoPT ने 27 जून के अपने आदेश में कहा कि उपरोक्त के मद्देनजर, मंत्रालयों/विभागों से अनुरोध है कि वे मूल/पेंशन नियमों के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत समीक्षा के लिए कर्मचारियों की पहचान करने के संबंध में तत्काल कार्रवाई करें और यह सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों के मामले समीक्षा समिति के समक्ष विचार के लिए शीघ्रता से प्रस्तुत किए जाएं। इसके मुताबिक, सभी मंत्रालयों और विभागों को इस संबंध में जुलाई, 2024 से प्रत्येक माह की 15 तारीख तक एक विशेष प्रारूप में डीओपीटी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।

Hindi News/ National News / Govt. Employees: इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरी गाज, टाईम से पहले किए जाएंगे रिटायर, मंत्रालयों को निर्देश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो