scriptGovt to ban 54 Chinese apps that pose threat to India | मोदी सरकार ने 54 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन, बताया सुरक्षा का खतरा | Patrika News

मोदी सरकार ने 54 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन, बताया सुरक्षा का खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बताया कि ये ऐप चीनी ऐप्स विदेशी देशों में भारतीय यूजर्स का संवेदनशील डेटा ट्रांसफर कर रहे थे। एक अधिकारी ने कहा कि भारत में प्ले स्टोर पर 54 ऐप्स पहले ही ब्लॉक कर दिए गए हैं। इन एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के लिए Google के Play Store सहित शीर्ष ऐप स्टोर को भी निर्देशित किया है।

नई दिल्ली

Updated: February 14, 2022 12:06:36 pm

Chinese apps ban : भारत सरकार ने देश में 54 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। यह कार्रवाई भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने के लिए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। पूर्वी लद्दाख सहित पूर्वोत्तर भारत की सीमाओं पर विवाद पैदा करने वाले चीन को भारत ने एक बार फिर तगड़ा झटका दिया है।

Chinese apps ban
Chinese apps ban

 

विदेशी मुल्कों को डेटा कर रहे थे ट्रांसफर
इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बताया कि ये ऐप चीनी ऐप्स विदेशी देशों में भारतीय यूजर्स का संवेदनशील डेटा ट्रांसफर कर रहे थे। एक अधिकारी ने कहा कि भारत में प्ले स्टोर पर 54 ऐप्स पहले ही ब्लॉक कर दिए गए हैं। इन एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के लिए Google के Play Store सहित शीर्ष ऐप स्टोर को भी निर्देशित किया है।

यह भी पढ़ें

Pulwama Attack Anniversary: पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक कर लिया था पुलवामा का बदला





इन पर लगाया प्रतिबंध
मोदी सरकार ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले चीन के 54 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार की ओर से चीन के जिन 54 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है, उनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा, सेल्फी कैमरा, इक्वलाइज़र और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2 : एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट आदि शामिल हैं।

अब तक 224 चीनी ऐप्स पर लगा बैन
आपको बता दें कि इससे पहले 29 जून 2020 में भारत ने 59 मोबाइल ऐप्स पर कार्रवाई की थी। 2 सितंबर को 118 और ऐप्स को आईटी अधिनियम की धारा 69A के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था। जून 2020 में चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब तक 224 ऐप्स भारत में बैन किए जा चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियांUdaipur kanhaiya lal Murder: चिकन शॉप से खुलेंगे कन्हैया हत्याकांड के राज...!सुपरटेक ट्विन टावर गिरने से आसपास नहीं होगा नुकसान, कंपनी ने तैयार किया खास प्लानदूल्हे भगवान जगन्नाथ को नहीं लगे नजर, पट हुए बंददूरियां कितनी हुई कम, एक ही दिन में बीजेपी के दो बड़े नेता अलग अलग समय पर पहुंचे कन्हैयालाल के घरPresident Election 2022 : पटना में द्रौपदी मुर्मू ने NDA के नेताओं से मांगा समर्थन, सीएम नीतीश से की मुलाकात, गुवाहाटी के लिए हुई रवानाभारी बारिश से मध्य प्रदेश में बाढ़ ही बाढ़, इन राज्यों से संपर्क टूटा, पुल से डेढ़ फीट ऊपर बह रही नदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.