scriptGujarat Election: गिर जंगल में मात्र एक वोटर के लिए बनेगा पोलिंग स्टेशन, मतदान कराने जाएगी 15 लोगों की टीम | Gujarat Election: Polling Booth in Gir Forest set up for only one voter | Patrika News
राष्ट्रीय

Gujarat Election: गिर जंगल में मात्र एक वोटर के लिए बनेगा पोलिंग स्टेशन, मतदान कराने जाएगी 15 लोगों की टीम

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में चुनाव की घोषणा हो गई है। यहां दिसंबर के पहले सप्ताह में दो चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल के साथ होगी। इस चुनाव की एक रोचक बात यह है कि यहां मात्र एक वोटर के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा।
 

Nov 03, 2022 / 01:51 pm

Prabhanshu Ranjan

polling_booth_in_gir_forest_for_one_voter.jpg

Gujarat Election: Polling Booth in Gir Forest set up for only one voter

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यहां दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। जबकि वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ 8 दिसंबर को होगी। चुनावी कार्यक्रम के ऐलान के साथ-साथ मुख्य निर्वाचन आयुक्त संजय कुमार ने शत-प्रतिशत भयमुक्त मतदान संपन्न कराने को लेकर कई अहम जानकारी भी दी। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि गुजरात के गिर जंगल में मात्र एक वोटर के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा।

मालूम हो कि गुजरात में विधानसभा सभा की कुल सीटें 182 है। जिनपर दो चरणों में मतदान होगा। यहां कुल 4.9 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव की सबसे रोचक बात यह है कि आयोग मात्र 1 वोटर के लिए भी पोलिंग बूथ बनवाने जा रही है। गुजरात में कुल 51,782 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि दिव्यांगों के लिए 182 विशेष पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। महिला वोटरों के लिए 1274 पोलिंग स्टेशन होंगे।

 


गुजरात के गिर जंगल के दाणेज गांव में रहने वाले एक मात्र मतदाता भारतदास दर्शनदास बापू के लिए पोलिंग बूथ बनाने का निर्णय लिया है। इस इकलौते मतदाता से वोटिंग करवाने के लिए 15 लोगों की टीम जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि भरतदास अपने गांव से बाहर आकर वोटिंग करना नहीं चाहते हैं, इसलिए उनके लिए पोलिंग बूथ और पोलिंग टीम भेजी जाएगी।


इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 में भी गिर जंगल में भारतदास बापू के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया गया था। गुजरात के जूनागढ़ जिले में स्थित गिर फॉरेस्ट में भारतदास बापू के लिए अलग पोलिंग बूथ बनाया गया था। भारतदास बापू यहां के एक प्राचीन मंदिर के पुजारी हैं। गिर के जंगल में आने वाले दाणेज नाम के गांव में आने की अनुमति किसी को नहीं है।

ऐसे में पिछली बार भी केवल एक वोटर के लिए चुनाव आयोग ने पोलिंग स्टेशन बनाया था। भारत दास ने वोटिंग भी की थी। ऐसे में यहां वोटिंग का प्रतिशत 100 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया था।

Hindi News/ National News / Gujarat Election: गिर जंगल में मात्र एक वोटर के लिए बनेगा पोलिंग स्टेशन, मतदान कराने जाएगी 15 लोगों की टीम

ट्रेंडिंग वीडियो