scriptGujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल | Gujrat News: Arvind Kejriwal to address rally in Gujarat’s tribal-dominated Chhota Udepur district | Patrika News

Gujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2022 10:00:48 am

Submitted by:

Archana Keshri

गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। आम आदमी पार्टी इस बार चुनाव में एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात की यात्राएं कर रहे हैं। आज वो गुजरात के आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

Arvind Kejriwal to address rally in Gujarat’s tribal-dominated Chhota Udepur district

Arvind Kejriwal to address rally in Gujarat’s tribal-dominated Chhota Udepur district

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) पूरी तैयारी के साथ चुनाव के लिए तैयार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को गुजरात के आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। अरविंद केजरीवाल की पूरी नजर आदिवासी वोट बैंक पर है। इसी वजह से राज्य में आदिवासी नेता छोटू बसावा की पार्टी भारतीय ट्राईबल पार्टी के साथ उन्होंने गठबंधन किया है। अब माना जा रहा है कि सीएम केजरीवाल आदिवासी लोगों के लिए भी कोई बड़ा एलान कर सकते हैं। आदिवासी क्षेत्र में केजरीवाल का यह दूसरा दौरा होगा।
इससे पहले शनिवार को अरविंद केजरीवाल गुजरात के जामनगर में व्यापारियों एवं उध्यमियों से बातचीत की थी। उन्होंने गुजरात के व्यापारियों को पांच गारंटी देते हुए कहा कि गुजरात में आप की सरकार बनी तो दिल्ली की तरह यहां भी रेड राज को खत्म कर व्यापारियों के लिए डर से मुक्त माहौल बनाएंगे। व्यापारियों को इज्जत देंगे और उन्हें सरकार में भागीदार बनाएंगे।
वहीं, गुजरात के चुनाव में आदिवासी वोट बैंक का काफी महत्व है। बता दें, गुजरात में 15 फ़ीसदी आदिवासी आबादी है जो राज्य की 27 सीटों पर ज्यादा प्रभाव रखती है। 2017 के विधानसभा चुनाव में छोटू बसावा की भारतीय ट्राईबल पार्टी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी, वहीं इस बार इस वोट बैंक को लेकर तीन प्रमुख दलों में खींचतान मची हुई है। इस बार कांग्रेस, भाजपा और आप तीनों पार्टियां आदिवासियों का दिल जीतने में लगे हुए हैं।
गौरतलब है की लंबे समय से आदिवासी मतदाताओं का झुकाव कांग्रेस की तरफ बना हुआ है। पिछले विधानसभा चुनाव में भी आदिवासी समुदाय की आरक्षित सीटों में से 14 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। मगर अब कांग्रेस अपनी पकड़ खोते जा रहे हैं क्योंकि भाजपा बहुत मजबूत आधार बना रही है। भाजपा आदिवासियों के वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसीलिए भूपेंद्र पटेल सरकार में आदिवासी समाज चार मंत्री भी बनाये गए हैं।

यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल का आज से 2 दिवसीय गुजरात दौरा, कर सकते है ये बड़ी घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो