scriptHanuman Chalisa row: All you need to know about Navneet Kaur Rana | हनुमान चालीसा पर उद्धव का विरोध कर रही सांसद नवनीत कौर राणा कौन है? | Patrika News

हनुमान चालीसा पर उद्धव का विरोध कर रही सांसद नवनीत कौर राणा कौन है?

Navneet Rana Hanuman Chalisa Controversy: महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों हनुमान चालीसा को लेकर चल रहे विवाद में सांसद नवनीत राणा की एंट्री से भूचाल आ गया है। नवनीत राणा है कौन और क्या रहा है इनका बैकग्राउन्ड जनाइए विस्तार से...

Updated: April 23, 2022 05:07:12 pm

MP Navneet Rana: महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों एक नाम काफी चर्चा में है। ये नाम है सांसद नवनीत कौर राणा का जिन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान कर दिया है। उनके इस ऐलान के बाद से हनुमान चालीसा का मुद्दा फिर से गरमा गया है। नवनीत कौर राणा मतोश्री पहुँचती उससे पहले भारी संख्या में शिवसैनिक मुंबई स्थित उनके घर पहुँच गए। इसके बाद शिवसैनिकों ने नारेबाजी भी की और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इस एक नाम के कारण महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा भूचाल आया है। 'मातोश्री' के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी है, लेकिन ये नवनीतिक सिंह राणा है कौन जो इतनी चर्चा में है।
Hanuman Chalisa row: All you need to know about Navneet Kaur Rana
Hanuman Chalisa row: All you need to know about Navneet Kaur Rana
कई फिल्मों में कर चुकी हैं काम
अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा निर्दलीय विधायक रवि राणा की पत्नी है। वो राजनीति में आने से पहले एक एक्ट्रेस थी जिसने कई दक्षिण भारत की कई फिल्मों में काम किया है।

36 वर्षीय नवनीत राणा का जन्म मुंबई में 1986 में हुआ था लेकिन मूल रूप से वो पंजाब की रहने वाली हैं। नवनीत के पिता आर्मी में थे। 12 वीं क्लास के बाद नवनीत ने पढ़ाई छोड़ दी और ऐक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। उन्होंने इसकी शुरुआत मॉडल के तौर पर की थी, फिर उन्होंने म्यूजिक वीडियो में काम किया था। नवनीत राणा ने मॉडलिंग के अलावा तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम किया है परंतु मुख्यतः वो तेलुगु फिल्मों को लेकर चर्चा में रही हैं।
Hanuman Chalisa row: All you need to know about Navneet Kaur Ranaरामदेव के भतीजे से शादी
वर्ष 2011 में नवनीत ने महाराष्ट्र के अमरावती के बदनेरा से विधायक रवि राणा से एक सामूहिक विवाह मंडप में शादी की थी। इस शादी से जुड़ी लव स्टोरी को लेकर भी वो चर्चा में थीं। दरअसल, रवि राणा योग गुरु बाबा रामदेव के रिश्ते में भतीजे लगते हैं।

राजनीति में एंट्री
इसके बाद नवनीत राणा ने राजनीति में उतरने का फैसला किया। वर्ष 2014 में NCP के टिकट से वो अमरावती संसदीय सीट मैदान में थीं लेकिन उन्हें शिवसेना उम्मीदवार से आनंदराव अदसुल से हार का सामना करना पड़ा था।

2019 में बनी सांसद
इसके बाद वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने फिर से अमरावती संसदीय सीट से युवा स्वाभिमानी पक्ष (YSP) उम्मीदवार को तौर पर चुनाव लड़ा और उन्हें जीत मिली। हालांकि, उन्हें तब NCP-Congress का बाहरी समर्थन मिला था। बता दें कि YSP का गठन नवनीत राणा के पति रवि राना ने ही की थी।
फर्जी दस्तावेज में जब लगा था जुर्माना
2021 में 8 जून को बॉम्बे हाई कोर्ट ने फर्जी दस्तावेज के मामले में राणा पर 2 लाख रुपये का जुर्माना ठोका था। दरअसल, राणा पर नामांकन भरने के दौरान गलत जाति प्रमाणपत्र भरने का आरोप था लेकिन जब ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो नवनीत राणा को राहत मिली थी।

शिवसेना सांसद ने लोकसभा में दी थी धमकी
नवनीत राणा का झुकाव बीजेपी पार्टी की तरफ रहा है। नवनीत राणा ने पिछले वर्ष जब लोकसभा में उन्होंने पुलिस ऑफिसर सचिन वाझे का मुद्दा उठाया था तब शिवसेना सांसद अरविन्द सावंत ने उन्हें धमकी दी थी। तब इस धमकी के कारण वो काफी सुर्खियों में थीं। अब एक बार फिर से हनुमान चालीसा को लेकर वो चर्चा में है।

यह भी पढ़े - महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा पर संग्राम, नवनीत राणा के घर के बाहर हंगामा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.