scriptHaryana invokes ESMA, health workers can’t go on strike for 6 months | हरियाणा में एस्मा लागू, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्यकर्मी | Patrika News

हरियाणा में एस्मा लागू, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्यकर्मी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Health Minister Anil Vij) ने ट्वीट कर कहा, "हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्य कर्मी । यह कदम करोना की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है।"

Updated: January 11, 2022 08:48:22 pm

हरियाणा (Haryana) में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल राज्य में मरीजों के लिए नई परेशानी खड़ी कर सकती है। ऐसे में हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में एस्मा (Haryana invokes ESMA) लागू कर दिया है। अब अगले 6 महीने तक कोई भी स्वास्थ्यकर्मी हड़ताल नहीं कर सकेंगे। ये कदम राज्य में डॉक्टरों के समूह द्वारा अचानक से हड़ताल पर जाने के निर्णय के बाद उठाया गया है।
Haryana invoke ESMA amid Corona
Haryana invoke ESMA amid Corona

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्रालय ने?


स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Health Minister Anil Vij) ने ट्वीट कर कहा, "हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्य कर्मी । यह कदम करोना की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है।"

इसका अर्थ है कि अब हरियाणा के स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। यदि वो ऐसा करते हैं तो राज्य सरकार उनके खिलाफ एक्शन ले सकती है।

एस्मा क्या है?

एस्मा आवश्‍यक सेवा अनुरक्षण कानून (एस्‍मा) हड़ताल को रोकने के लिये लगाया जाता है। एस्‍मा लागू करने से पहले इससे प्रभावित होने वाले कर्मचारियों को किसी समाचार पत्र या अन्‍य दूसरे माध्‍यम से सूचित किया जाता है।

एस्मा सरकार के लिए एक हथियार की तरह काम करता है जिससे सरकारें कर्मचारियों के आंदोलन को कुचल सकती है। एक्शन के रूप में कर्मचारियों को बिना वारंट के गिरफ्तार तक किया जा सकता है। यदि इसके लागू होने पर कोई हड़ताल करता है तो ये अवैध और दंडनीय माना जाता है।

यह भी पढ़ें: CORONA : नए साल के 10 दिन में 24 हजार नए कोरोना पॉजिटिव, 10 मौत


क्यों लगाया हरियाणा सरकार ने एस्मा?


दरअसल, मंगलवार को सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने ऐलान किया है कि यदि उनकी मांगें गुरुवार तक नहीं मानी जाएंगी तो वो 14 जनवरी को इमरजेंसी सेवाएं बंद कर पूर्ण हड़ताल पर चले जाएंगे। ये निर्णय हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (एचसीएमएसए) ने लिया है जिससे मरीजों को कोरोना के समय में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता था। पहले से ही डॉक्टर यहाँ हड़ताल पर चल रहे थे परंतु वो हफ्ते में एक दो दिन हड़ताल और अन्य दिन मरीजों का इलाज कर रहे थे, परंतु उनके हड़ताल पर जाने से राज्य सरकार के लिए नई परेशानी खड़ी हो सकती थी।

क्या है डॉक्टरों की मांग?

हरियाणा के डॉक्टरों की मांग है कि स्पेशलिस्ट कैडर बनाकर सरकारी अस्पतालों में स्पेशलिस्ट की भर्ती की जाए, सरकारी डॉक्टरों को स्पेशलिस्ट की ट्रेनिंग दी जाए और वरिष्ठ मेडिकल अफसरों को सीधी भर्ती को रोका जाए। इसके साथ ही सरकारी डॉक्टरों की तनख्वाह बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

अब एस्मा लगाए जाने से सरकारी कर्मचारी अब हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। बता दें कि राज्य में कुल 22,544 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। सोमवार को राज्य में एक दिन में 5,000 से अधिक नए सामने आए थे। कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने कई प्रतिबंध लगा रखें हैं। 26 जनवरी तक सभी स्कूल और कॉलेग भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा राज्य में सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स में राज्य को भी बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीसीसी में फिर शुरू होंगे कोविड कंट्रोल रूम , समस्याओं का होगा समाधान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.