scriptहरियाणाः बहादुरगढ़ की ऐरोफ्लेक्स फैक्ट्री में मिथेन गैस की चपेट में आने से 4 श्रमिकों की मौत, दो ICU में भर्ती | Haryana: Major Accident in Bahadurgarh's Factory 4 Workers dead | Patrika News

हरियाणाः बहादुरगढ़ की ऐरोफ्लेक्स फैक्ट्री में मिथेन गैस की चपेट में आने से 4 श्रमिकों की मौत, दो ICU में भर्ती

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2022 04:59:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Haryana Major Accident: हरियाणा के बहादुरगढ़ में आज एक बड़ा हादसा हो गया है। इस हादसे में चार श्रमिकों की मौत हो गई। जबकि दो अन्य की हालत गंभीर है। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

haryana_accident.png

Haryana: Major Accident in Bahadurgarh’s Factory 4 Workers dead

वेस्ट टैंक (वो टंकी जहां कचरा जमा होता है) की सफाई के दौरान जानलेवा मिथेन गैस की चपेट में आने से चार श्रमिकों की मौत हो गई। वहीं दो अन्य की हालत नाजुक है। यह हादसा बुधवार दोपहर बाद हरियाणा के बहादुरगढ़ जिले में हुई। हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई है। मामले की छानबीन की जा रही है।

जानकारी के अनुसार बहादुरगढ़ के रोहद गांव स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में दिल्ली के पटेल नगर निवासी हितेश नामक कारोबारी का एयरोफ्लेस सीलिंग मटीरियल मैन्युफेक्चरिंग कंपनी है। इस कंपनी में इंजन की गैस किट बनाई जाती है। बताया जाता है कि कंपनी में सफाई के लिए कई वेस्ट टैंक हैं। बुधवार को इन्हीं वेस्ट टैकों की सफाई के लिए उतरे 6 कर्मचारी मिथेन गैस की चपेट में आ गए।

 

काफी समय से नहीं हुई थी टैंक की सफाई-
इस हादसे में चार श्रमिकों की मौत हो गई। वहीं 2 श्रमिकों की हालत गम्भीर बनी हुई है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच में जुट गए। इंडस्ट्रियल सेफ्टी अधिकारियों ने श्रमिकों की मौत का कारण मिथेन गैस बताया है। बताया गया कि फैक्ट्री के वेस्ट टैंक की सफाई लंबे समय से नहीं हुई थी। गंदगी काफी समय से जमा होने के कारण वहां मिथेन गैस बन गई थी। जिसका अंदाजा श्रमिकों को नहीं था।

टैंक के अंदर जाते ही अचेत होकर गिरने लगे थे श्रमिक-

बताया गया कि जैसे ही श्रमिक टैंक की सफाई के लिए अंदर गए, मिथेन गैस की चपेट में आकर अचेत हो गिरने लगे। आनन-फानन में कर्मचारियों को बहादुरगढ़ के ही जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 4 श्रमिकों की मौत हो गई। जबकि दो अभी भी आईसीयू में एडमिट है।

यह भी पढ़ेंः केमिकल कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव, 50 महिला कर्मियों की बिगड़ी तबियत

यूपी के इन चार श्रमिकों की हुई मौत, दो गंभीर-

मरने वालों में यूपी के किहार निवासी राजबीर, नवाबगंज के मदिरापुर निवासी अजय कुमार, शाहजहांपुर जिला निवासी जगतपाल व बाराबंकी निवासी प्रकाश शामिल है, जबकि यूपी के ही मयंक और विकास की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो