scriptNDA पास करने वाली देश की पहली लड़की बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानिए पहले ही प्रयास में कैसे हासिल की ये सफलता | Haryana's girl Shanan Dhaka Became The First girl who clear NDA Exam | Patrika News

NDA पास करने वाली देश की पहली लड़की बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानिए पहले ही प्रयास में कैसे हासिल की ये सफलता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2022 08:17:22 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

First girl who clear NDA Exam: कम उम्र में सेना के शीर्ष पदों तक पहुंचाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा यूपीएससी लेवल की ही होती है। इस साल पहली बार एनडीए की परीक्षा में लड़कियों को शामिल होने का मौका मिला। अब जब इसका रिजल्ट आया तो हरियाणा की शनन ढाका देश की पहली बेटी बनीं, जिन्होंने एनडीए की परीक्षा को पास किया।

shanan_dhaka.png

माता-पिता के साथ सेल्फी लेतीं शनन ढाका।

First girl who clear NDA Exam: भारतीय सेना के शीर्ष पदों तक तुरंत पहुंचने का रास्ता खोलने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)की परीक्षा में इस साल से लड़कियों को भी शामिल किया गया था। बीते दिनों एनडीए का रिजल्ट आया है, जिसमें पहले साल देश भर से मात्र दो लड़कियों का चयन हुआ है। इन दो लड़कियों में हरियाणा की बेटी शनन ढाका पहले नंबर है। शनन लड़कियों की कैटगरी में पहले तो ओवलऑल 10वें स्थान पर रहीं। इस कठिनतम परीक्षा को पास करने वाली शनन ढाका देश की पहली लड़की बन गई हैं।

शनन को उनकी इस कामयाबी के लिए लगातार बधाई दी जा रही है। शनन हरियाणा के रोहतक जिले के सुडाना गांव की रहने वाली हैं। वो अभी दिल्ली की लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए की पढ़ाई कर रही हैं। एनडीए में मिली सफलता पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है। शनन के पिता विजय कुमार ढाका सेना में नायक सूबेदार तो दादा चंद्रभान ढाका सूबेदार थे। पिता के फौज में रहने के कारण शनन में भी बचपन से ही आर्मी ज्वाईन की चाहत थी। आज उन्होंने इस चाहत को पूरी करने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

 

शनन ने बताया कैसे 40 दिन की तैयारी में पास की परीक्षा-
शनन ने पहले ही प्रयास में एनडीए की परीक्षा में सफलता हासिल की। शनन ने बताया कि एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए मुझे मात्र 40 दिनों का समय मिला था। सैनिक स्कूल से पढ़ाई करने का मुझे फायदा मिला। मैंने आत्मविश्वास के साथ तैयारी शुरू की। पुराने प्रश्नों को डाउनलोड कर मैंने हल करना शुरू किया। पहले मुजे इसमें करीबन पांच घंटे का समय लगता था। लेकिन धीरे-धीरे मैंने इसे चार घंटे में हल करने की प्रैक्टिस की।

एनसीईआरटी की किताबों के नोट्स भी फायदेमंद-
शनन ने आगे बताया कि मैंने एनडीए की तैयारी के लिए 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबों से नोट्स बनाए, उन्हें बार-बार दोहराए। इसका मुझे फायदा मिला। बता दें कि शनन को जुलाई-अगस्त में ज्वाइनिंग लेटर मिलेगा। जिसके बाद एनडीए की पढ़ाई पूरी कर वो सेना की इंटेलिजेंस कोर में काम करने की चाहत रखती है। शनन की बड़ी बहन सेना के नर्सिंग स्टाफ है। पिता और दादा सेना से रिटायर है, अब बेटी को मिली इस कामयाबी पर पूरे परिवार फूले नहीं समा रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो