scriptHaryana's girl Shanan Dhaka Became The First girl who clear NDA Exam | NDA पास करने वाली देश की पहली लड़की बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानिए पहले ही प्रयास में कैसे हासिल की ये सफलता | Patrika News

NDA पास करने वाली देश की पहली लड़की बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानिए पहले ही प्रयास में कैसे हासिल की ये सफलता

First girl who clear NDA Exam: कम उम्र में सेना के शीर्ष पदों तक पहुंचाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा यूपीएससी लेवल की ही होती है। इस साल पहली बार एनडीए की परीक्षा में लड़कियों को शामिल होने का मौका मिला। अब जब इसका रिजल्ट आया तो हरियाणा की शनन ढाका देश की पहली बेटी बनीं, जिन्होंने एनडीए की परीक्षा को पास किया।

नई दिल्ली

Updated: June 20, 2022 08:17:22 am

First girl who clear NDA Exam: भारतीय सेना के शीर्ष पदों तक तुरंत पहुंचने का रास्ता खोलने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)की परीक्षा में इस साल से लड़कियों को भी शामिल किया गया था। बीते दिनों एनडीए का रिजल्ट आया है, जिसमें पहले साल देश भर से मात्र दो लड़कियों का चयन हुआ है। इन दो लड़कियों में हरियाणा की बेटी शनन ढाका पहले नंबर है। शनन लड़कियों की कैटगरी में पहले तो ओवलऑल 10वें स्थान पर रहीं। इस कठिनतम परीक्षा को पास करने वाली शनन ढाका देश की पहली लड़की बन गई हैं।

shanan_dhaka.png
माता-पिता के साथ सेल्फी लेतीं शनन ढाका।

शनन को उनकी इस कामयाबी के लिए लगातार बधाई दी जा रही है। शनन हरियाणा के रोहतक जिले के सुडाना गांव की रहने वाली हैं। वो अभी दिल्ली की लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए की पढ़ाई कर रही हैं। एनडीए में मिली सफलता पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है। शनन के पिता विजय कुमार ढाका सेना में नायक सूबेदार तो दादा चंद्रभान ढाका सूबेदार थे। पिता के फौज में रहने के कारण शनन में भी बचपन से ही आर्मी ज्वाईन की चाहत थी। आज उन्होंने इस चाहत को पूरी करने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

शनन ने बताया कैसे 40 दिन की तैयारी में पास की परीक्षा-
शनन ने पहले ही प्रयास में एनडीए की परीक्षा में सफलता हासिल की। शनन ने बताया कि एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए मुझे मात्र 40 दिनों का समय मिला था। सैनिक स्कूल से पढ़ाई करने का मुझे फायदा मिला। मैंने आत्मविश्वास के साथ तैयारी शुरू की। पुराने प्रश्नों को डाउनलोड कर मैंने हल करना शुरू किया। पहले मुजे इसमें करीबन पांच घंटे का समय लगता था। लेकिन धीरे-धीरे मैंने इसे चार घंटे में हल करने की प्रैक्टिस की।

एनसीईआरटी की किताबों के नोट्स भी फायदेमंद-
शनन ने आगे बताया कि मैंने एनडीए की तैयारी के लिए 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबों से नोट्स बनाए, उन्हें बार-बार दोहराए। इसका मुझे फायदा मिला। बता दें कि शनन को जुलाई-अगस्त में ज्वाइनिंग लेटर मिलेगा। जिसके बाद एनडीए की पढ़ाई पूरी कर वो सेना की इंटेलिजेंस कोर में काम करने की चाहत रखती है। शनन की बड़ी बहन सेना के नर्सिंग स्टाफ है। पिता और दादा सेना से रिटायर है, अब बेटी को मिली इस कामयाबी पर पूरे परिवार फूले नहीं समा रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: CM उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायकों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लानMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMumbai News Live Updates: CM उद्धव ठाकरे ने बागियों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.