scriptSocial Media पर हेट पोस्ट की बाढ़, केवल मई में Facebook पर किये गए 37 लाख हिंसात्मक पोस्ट | Hate posts flooded on Facebook, 37 lakh violent posts in may alone | Patrika News

Social Media पर हेट पोस्ट की बाढ़, केवल मई में Facebook पर किये गए 37 लाख हिंसात्मक पोस्ट

Published: Jul 04, 2022 01:59:27 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Hate posts on Facebook: फेसबुक ने इस वर्ष मई में आपत्तिजनक कंटेन्ट के खिलाफ लिए गए एक्शन से जुड़ी रिपोर्ट जारी की है। इसमें सामने आया है कि केवल मई में 37 लाख पोस्ट हिंसा से जुड़े थे जिनके खिलाफ एक्शन लिया गया है।

Hate posts flooded on Facebook, 37 lakh violent posts  in may alone

Hate posts flooded on Facebook, 37 lakh violent posts in may alone

Facebook violent post: सोशल मीडिया के जरिए जमकर नफरत फैलाई जा रही है। एक तरह से इसकी मार्केटिंग हो रही है। अक्सर फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नफरती और हिंसात्मक पोस्ट के खिलाफ एक्शन भी लेते हैं। एक बार फिर से भारत में फेसबुक कंटेंट पर एक्शन लिया गया है। फेसबुक ने केवल मई में ही भारत में 1.75 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेन्ट के खिलाफ एक्शन लिया है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 37 लाख पोस्ट हिंसक हैं।

दरअसल, Facebook ने मई 2022 में किये गए पोस्ट के खिलाफ लिए गए एक्शन की रिपोर्ट जारी की है। ये एक्शन 13 अलग-अलग कैटेगरी में लिया गया है जिनमें वायलेंस, उत्पीड़न, ग्राफिक्स, सेक्सुअल एक्टिविटी, नूडिटी, दबाव, बच्चों को नुकसान पहुंचाने, स्पैम, खतरनाक व्यक्तियों और संगठन शामिल हैं। फेसबुक की रिपोर्ट के अनुसार, जिन कंटेन्ट के खिलाफ एक्शन लिया गया है उनमें 37 लाख पोस्ट हिंसा से जुड़े हैं, 2.94 लाख पोस्ट उत्पीड़न से जुड़े हैं, 4.82 लाख पोस्ट आत्महत्या और चोट से जुड़े हैं और आतंक से जुड़े 1.06 लाख पोस्ट हैं।

फेसबुक को 1 मई से 31 मई के बीच आपत्तिजनक कंटेन्ट से जुड़ी 836 शिकायतें मिली थीं। इनपर भी फेसबुक ने एक्शन लेकर स्पष्ट किया है कि उसका उद्देश्य हर एक व्यक्ति के लिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाना है।

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया पर दी थी जान से मारने की धमकी, पुलिस ने दो जने पकड़े


इससे पहले जनवरी में फेसबुक ने भारत में 13 कैटेगरी में 11.6 मिलियन से अधिक कंटेंट पर एक्शन लिया था। पिछले साल अक्टूबर के दौरान भारत में 13 अलग-अलग कैटेगरी में 1.88 करोड़ से अधिक कंटेन्ट के खिलाफ एक्शन लिया था।


फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम और ट्विटर ने भी भारत में पोस्ट किये जा रहे आपत्तिजनक कंटेन्ट के खिलाफ एक्शन लिया है। ट्विटर ने 26 अप्रैल से लेकर 25 मई 2022 की बीच मिली हजार से अधिक शिकायतों के खिलाफ एक्शन लिया है। इसके अलावा जो भी इसकी गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं कर रहा, उस तरह के 46,500 अकाउंट्स को सस्पेंड किया है।

यह भी पढ़ें

भारत के साथ जुड़ाव को प्रोत्साहित करता है #ExtraSocial अभियान




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो