scriptकर्नाटक में अगले 120 घंटे होगी झमाझम बारिश, महाराष्ट्र और ओडिशा पहुंच रहा है मानसून | heavy monsoon rain-will-fall-in-next-120-hours-pre-monsoon-prediction-and-imd-latest-alert | Patrika News
राष्ट्रीय

कर्नाटक में अगले 120 घंटे होगी झमाझम बारिश, महाराष्ट्र और ओडिशा पहुंच रहा है मानसून

IMD Alert : मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 09:53 pm

Anand Mani Tripathi

Srinagar, May 26 (ANI): Shikaras are seen while clouds hover above the Dal Lake on Friday. (ANI Photo)

Monsoon 2024 : मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि सोमवार से उत्तर पश्चिम भारत में लू का एक नया दौर शुरू होने के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार 8-12 जून तक पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है। जबकि 9-12 जून के दौरान ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, 10-12 जून के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद व हिमाचल प्रदेश में लू की स्थिति रहेगी।
आईएमडी ने कह है कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्व और पूर्व-मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की लहर जारी रहने का अनुमान है। अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस और अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान को छोड़कर उत्तर-पश्चिम भारत में तीन-चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान लगाया है। अगले तीन दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं होने और उसके बाद दो-तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं।
दक्षिण-पश्चिम मानसून के स्थितियां अनुकूल
दक्षिण-पश्चिम मानसून के बारे में आईएमडी ने कहा कि यह आज मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले दो-तीन दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
पांच दिन होगी बारिश
पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और आठ से 11 तारीख के दौरान महाराष्ट्र में व आठ-नौ जून को कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

Hindi News/ National News / कर्नाटक में अगले 120 घंटे होगी झमाझम बारिश, महाराष्ट्र और ओडिशा पहुंच रहा है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो