script बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों तक 10 राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी | heavy rain and snowfall alert for next 6 days in Jammu Kashmir Ladakh Himachal Pradesh Uttarakhand Arunachal Pradesh Punjab Chandigarh Haryana Uttar Pradesh West Bengal Sikkim imd weather forecast | Patrika News

बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों तक 10 राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 06:51:40 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

ताजा अपडेट में आईएमडी ने बताया कि अगले 4 दिन यानी चार फरवरी तक कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

rain_alert_6_day.jpg

भारतीय मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि ठंड और कोहरे के बीच उत्तर भारत में आज से मौसम का मिजाज बदलने जा रहा है। इसका प्रभाव देश के लगभग 10 राज्यों में देखने को मिलेगा। कहीं अगले 3 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है तो कहीं बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। ताजा अपडेट के मुताबिक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के कई इलाकों में भी चार फरवरी तक भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में ठंड का कहर जारी

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में ठंड का कहर जारी है। पहाड़ी इलाकों में जहां पाला गिर रहा है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे ने लोगों परेशान कर रखा है। मौसम में हुए बदलाव और पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के कारण इस साल जनवरी का महीना सूखा निकल गया। लेकिन मौसम विभाग ने फरवरी में बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई है।

आंध्र प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम

तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में अगले सात दिनों के दौरान शुष्क मौसम रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में शुष्क मौसम बना रहा और आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा ही रहेगा।

यहां बारिश को लेकर अलर्ट

उत्तराखंड के अलावा यूपी में भी बरसात का अलर्ट है। आईएमडी के अनुसार, चार फरवरी तक मैदानी इलाकों में बारिश होगी। अगले 24 घंटे के दौरान यूपी और बिहार में सुबह और रात में घना कोहरा, कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। आईएमडी ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ की वजह से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 2 से चार फरवरी तक हल्की बारिश और बर्फबारी होगी।

वहीं, पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में भी दो फरवरी तक तेज बारिश का अलर्ट है। साथ ही, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में दो फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी दो फरवरी को ओले गिरने को लेकर अलर्ट जारी हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो