scriptअब बाइक पर बैठे बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जारी किए नए नियम | Helmets are now mandatory for children Government issues new rules | Patrika News
राष्ट्रीय

अब बाइक पर बैठे बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जारी किए नए नियम

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने बुद्धवार को कुछ नए नियम जारी किए हैं। नए आदेश में कहा गया है कि अब बाइक पर चलने वाले छोटे बच्चों के लिए भी हेलमेट जरूरी कर दिया है। मंत्रालय के अनुसार अगर 4 साल से छोटा कोई बच्चा दो-पहिया वाहन पर सवार है तो उसे क्रैश हेलमेट पहनना जरूरी है।

Feb 16, 2022 / 09:13 pm

Arsh Verma

Helmets are now mandatory for children Government issues new rules

अब बाइक पर बैठे बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जारी किए नए नियम

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने बुद्धवार को कुछ नए नियम जारी किए हैं। नए आदेश में कहा गया है कि अब बाइक पर चलने वाले छोटे बच्चों के लिए भी हेलमेट जरूरी कर दिया है। मंत्रालय के अनुसार अगर 4 साल से छोटा कोई बच्चा दो-पहिया वाहन पर सवार है तो उसे क्रैश हेलमेट पहनना जरूरी है। इतना ही नहीं, कुछ और भी नियम (Road Safety Rules) लागू किए जा रहे हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार नए नियम 15 फरवरी 2023 से लागू होंगे। ऐसा अक्सर देखा गया है कि बच्चों को बिना किसी सुरक्षा उपायों के ही लोग मोटरसाइकिल या स्कूटर पर लेकर घूमते हैं। सोशल मीडिया पर तो ऐसी भी तस्वीरें आती रहती हैं, जिसमें एक ही बाइक पर 5-10 बच्चे तक बैठाए होते हैं, लेकिन ये उनकी सुरक्षा के साथ बड़ा खिलवाड़, जिसके चलते ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने नए निमय बनाए हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या है नए नियम में।
 


4 साल से छोटे बच्चों को दो-पहिया वाहन की सवारी के दौरान क्रैश हेलमेंट पहनना जरूरी है। क्रैश हेलमेट वह हेलमेट होते हैं, जिनमें सिर पूरी तरह से कवर होता है, ना कि सिर्फ टोपी की तरह पहना जाने वाला हेलमेट। ये नए नियम आने के बाद भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां उम्र के हिसाब से सुरक्षा के उपाय हैं और बच्चों के लिए भी सुरक्षा के उपाय हैं।
https://twitter.com/MORTHIndia/status/1493870229478207491?ref_src=twsrc%5Etfw
 


यह भी कहा गया है कि जिस दो-पहिया वाहन पर 4 साल से छोटा बच्चा बैठा हो, उसकी स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर स्पीड तेज होगी तो बच्चे को हेलमेट होने के बावजूद गिरने पर चोट लग सकती है। इतना ही नहीं, सेफ्टी हार्नेस के बावजूद छोटा बच्चा तेज स्पीड वाली बाइक के गिरने से गंभीर रूप से घायल हो सकता है, इसलिए स्पीड पर भी लगाम लगाई गई है।

अगर बच्चा बाइक चलाने वाले शख्स के पीछे बैठा है तो उसके लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम होने जरूरी हैं। इसके तहत बच्चे के लिए सेफ्टी हार्नेस होना चाहिए, ताकि बच्चा पीछे से गिरे नहीं। एक सेफ्टी हार्नेस बच्चों को राइडर से बांधे रखता है और वह 30 किलो तक का वजन उठा सकता है। तो अगर आप भी अपने छोटे बच्चे को बाइक पर लेकर कहीं निकलें तो नियमों का ध्यान रखें।


यह भी पढ़ें

इस्लाम को न मानने वाले लोग क्यों मस्जिदों का शोर सुने? PIL पर गुजरात हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को भेजा नोटिस



Home / National News / अब बाइक पर बैठे बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जारी किए नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो