scriptसंविदा रोजगार प्रणाली को अरविंद केजरीवाल ने बताया “अत्यधिक शोषणकारी”, अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने का किया आग्रह | "Highly Exploitative" Arvind Kejriwal On Contractual Employment System | Patrika News

संविदा रोजगार प्रणाली को अरविंद केजरीवाल ने बताया “अत्यधिक शोषणकारी”, अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने का किया आग्रह

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2022 05:14:25 pm

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संविदा रोजगार प्रणाली को “अत्यधिक शोषणकारी” बताते हुए पूछा कि अगर अर्थव्यवस्था ग्रो कर रही है तो राज्यों व केंद्र सरकार के द्वारा सरकारी नौकरियों में कटौती क्यों की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने का आग्रह भी किया।

highly-exploitative-arvind-kejriwal-on-contractual-employment-system.jpg

“Highly Exploitative” Arvind Kejriwal On Contractual Employment System

आम आदमी पार्टी की नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने 8,736 स्कूल शिक्षकों को नियमित किया है, जिसकी सराहना करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे समय में जब सरकारी नौकरियों को कम किया जा रहा है और अधिक अस्थायी कर्मचारियों को काम पर रखा जा रहा है, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 8,736 शिक्षकों की सर्विस को नियमित कर दिया है। उन्होंने इसको दूसरों के लिए एक उदाहरण बताया।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्थायी कर्मचारियों के रूप में काम करने वाले लोग पद के अनुसार सबसे नीचे हैं, वे सबसे गरीब हैं और उनका शोषण किया जाता है। उनका शोषण खत्म करने का समय आ गया है, जिसकी शुरुआत पंजाब से हो चुकी है।
दिल्ली में अतिथि शिक्षकों को नियमित करने के लिए केंद्र सरकार ने नहीं दी मंजूरी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अतिथि शिक्षकों को नियमित करने के लिए विधानसभा में एक विधेयक लाया था, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से इसे अब तक मंजूरी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि हमारे नियमित कर्मचारियों ने दिल्ली के अस्पतालों व मोहल्ला क्लीनिकों में चमत्कार किया।
 
पंजाब में और संविदा कर्मचारियों को किया जाएगा नियमित
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में सरकारी नौकरी खत्म करने और सरकारी पदों पर संविदा कर्मचारी रखने की हवा चल रही है। पहली बार देश में किसी सरकार ने टीचर्स को नियमित किया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंजाब में और भी संविदा कर्मचारी हैं, जिनको नियमित करने के लिए पंजाब सरकार काम कर रही है। थोड़ा समय इसलिए लग रहा है क्योंकि कल को कोई इसको कोर्ट में चुनौती दे तो मामला टिक जाए। वरना आज अगर खानापूर्ति करके दिखाने के लिए कर दिया और कल को कोर्ट में मामला गया और वहां अगर सरकार के हार गई तो कर्मचारियों के साथ धोखा हो जाएगा।
 
संविदा कर्मचारियों को नियमित करेगी आम आदमी पार्टी वाली सरकार
अरविंद केजरीवाल ने सभी राज्य सरकारों से अस्थायी कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का आग्रह करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की ओर से मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जहां भी हमारी सरकारें बनेंगी, हम अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करेंगे। उन्होंने कहा कि संविदा रोजगार प्रणाली अत्यधिक शोषणकारी है और जब हमारे देश की अर्थव्यवस्था ग्रो कर रही है तो राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के द्वारा सरकारी नौकरियों में कटौती क्यों की जा रही है?

यह भी पढ़ें

‘झीलों की सिटी बनेगी दिल्ली’, CM अरविंद केजरीवाल ने पर्यटन को बढ़ावा देने की बताई योजना

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो