Aadhaar Card: आधार अपडेट करने के लिए बुक करें अपॉइंटमेंट, ये है पूरी प्रोसेस

Aadhaar Card सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार अनिवार्य है। हर जरूरी काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। हर व्यक्ति के पास आधार होना चाहिए, लेकिन इसके साथ ही इस कार्ड में किसी तरह की कोई गलती नहीं होनी चाहिए, ऐसे में आसान प्रक्रिया के जिरए आधार को अपडेट करने के लिए अपना अपॉइंटमेंट बुक करें

By: धीरज शर्मा

Published: 14 Oct 2021, 04:13 PM IST

नई दिल्ली। सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) अनिवार्य है। यही नहीं कई महत्वपूर्ण कामों के लिए आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज भी है। चाहे सिम कार्ड खरीदना हो या बैंक में खाता खुलवाना हो, हर काम में आधार की जरूरत पड़ती ही है।

ऐसे में आपके पास आधार कार्ड होना ही चाहिए, क्योंकि इसके बिना आपके कई काम रुक सकते हैं। एक बात जो सबसे जरूरी है, वह ये कि आपके आधार कार्ड पर किसी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए, वरना आगे चलकर दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप आधार केंद्र पर जाकर ये गलतियों को सुधार सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपॉइंटमेंट लेनी पड़ेगी। इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है।

यह भी पढ़ेँः Indian Railway: रामायण, नॉर्थ-ईस्ट और चार धाम सर्किट पर चलेंगी प्रीमियम ट्रेनें, जानिए कितना है किराया

वैसे आमतौर पर बहुत से लोगों के आधार में किसी न किसी प्रकार की गलती होती ही है, जैसे- नाम या पते का गलत होना या फिर मोबाइल नंबर का बदल जाना। इसलिए समय रहते गलतियों को सही करवा लेना ज्यादा बेहतर होगा। ऐसे में आधार अपडेट करने के लिए आपको अपॉइंटमेंट बुक कराना होगा।

यह भी पढ़ेँः Aadhaar Card: कितना वैलिड है ई-आधार, जानिए इसके लिए किन चीजों की होती है जरूरत और डाउनलोड करने की प्रोसेस

ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट
- आधार अपडेट कराने के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करने का जो पहला स्टेप है, वो ये कि आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद My Aadhaar पर क्लिक करना होगा।
- My Aadhaar टैब पर क्लिक करने के बाद आपको बुक एन अप्वाइंटमेंट का एक विकल्प दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपको सिटी लोकेशन का एक विकल्प मिलेगा, जिसमें आप अपने शहर का चुनाव कर सकते हैं, जहां के आधार केंद्र पर आप जाना चाहते हैं।
- इसके बाद 'प्रोसिड टू बुक एन अपॉइंटमेंट' पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जिसमें न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अप्वाइंटमेंट का विकल्प मिलेगा।
- आप अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं।
- अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालना होगा।
- इसके बाद आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई होगी।
- अपॉइंटमेंट के लिए आपको टाइम स्लॉट भी चुनना होगा और फिर सबमिट कर दें।
आपको इसके लिए एक मामूली सी फीस का भी भुगतान करना होगा। बस इन आसान स्टेप्स के साथ आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned