scriptHow to download all emails from Gmail account in few easy steps | बेहद आसानी से डाउनलोड करें जीमेल अकाउंट से ईमेल | Patrika News

बेहद आसानी से डाउनलोड करें जीमेल अकाउंट से ईमेल

 

आप इस दुविधा में हैं कि जीमेल अकाउंट बदलने की स्थिति में जरूरी ईमेल कैसे सुरक्षित रखें तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए कि आप कुछ गाइडलाइन का पालन कर अहम ईमेल जीमेल अकाउंट से डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: August 22, 2021 10:14:50 pm

नई दिल्ली। अगर आप जीमेल अकाउंट ( Gmail Account ) बदलना चाहते हैं तो ढेरों ऐसे ईमेल ( Email ) होंगे, जिन्हें बैकअप में स्टोर कर रखना चाहेंगें। ऐसे ईमेल कई मायनों में आपके लिए अहम हो सकते हैं। यही वजह है कि काम के लिहाज से ऐसे ईमेल को सुरक्षित रखना जरूरी होता है। ताकि अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल सही समय पर किया जा सके। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि आप अपना जीमेल अकाउंट कैसे डाउनलोड करें।
gmail account
gmail account
ऐसा करना कठिन नहीं है। आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने सभी महत्वपूर्ण ईमेल डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करते समय इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका जीमेल अकाउंट प्रोफेशनल या कार्यालय के कामकाज से लिंक है या नहीं। अगर ऐसा है तो ये भी देखना होगा कि आपकी कंपनी इसे डाउनलोड करने की इजाजत देती है या नहीं। कंपनी को ऐतराज नहीं है तो आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Education Loan: बैंक से एजुकेशन लोन लेने से पहले रखें इस बात का ध्यान, वरना होगा नुकसान

जीमेल से ईमेल ऐसे करें डाउनलोड

1. सबसे पहले आप myaccount.google.com पर जाएं। यदि पहले से लॉग इन नहीं है तो अपने जीमेल खाते का उपयोग करके लॉग इन करें। बाएं पैनल में डेटा और पर्सनलाइजेशन टैब पर क्लिक करें।
2. इसके बाद नीचे तब तक स्क्रॉल करें जब तक कि आपको अनुभाग शीर्षक अपना डेटा डाउनलोड या हटा दें न मिल जाए। यहां तक पहुंचने के बाद अपना डेटा डाउनलोड पर क्लिक करें।
3. इसके बाद Google आपको Takeout क्षेत्र में ले जाएगा। यहां पर आप उन सभी ऐप्स की सूची देखेंगे जिनका आप उपयोग करते हैं। इन ऐप्स से जुड़े अपने डेटा को डाउनलोड करने के लिए विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
4. जीमेल बॉक्स मिलने के बाद उसके बगल में स्थित चेकबॉक्स पर टिक करें। सभी मेल डेटा शामिल पर क्लिक आप महत्वपूर्ण ईमेल सलेक्ट करें।

5. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल जीमेल डेटा डाउनलोड करना चाहते हैं, अन्य सभी चेकबॉक्स को अनचेक करें। आप अन्य ऐप भी चुन सकते हैं। यदि आप उनका डेटा भी डाउनलोड करना चाहते हैं।
6. अब नीचे तक स्क्रॉल करें और नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करें।

7. अपनी पसंदीदा डिलिवरी मैथड और एक्सपोर्ट फ्रीक्वेंसी का चयन करें। इसके बाद क्रिएट एक्सपोर्ट पर क्लिक करें।

जीमेल से इमेल डाउनलोड करने के लिए जरूरी चरणों का पालन करने के बाद Google एक्सपोर्ट फाइल्स में Gmail और अन्य ऐप्स से आपका डेटा एकत्र करना शुरू कर देगा। प्रोसेस पूरा होने के बाद गूगल आपको एक ईमेल भेजेगा। आप अपने सभी ईमेल डाउनलोड करने के लिए प्राप्त ईमेल पर क्लिक कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.