scriptE-Shram Portal: अब तक 22 करोड़ कामगारों ने कराया पंजीकरण, फायदा लेने के लिए जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन? | How to register on E-Shram Portal to take advantage? | Patrika News

E-Shram Portal: अब तक 22 करोड़ कामगारों ने कराया पंजीकरण, फायदा लेने के लिए जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 10:32:03 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कमजोर वर्ग के लोगों के लिए केंद्र सरकार लगातार कई योजनाएं शुरू करती रही है। इन योजनाओं के जरिए सभी लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही हैै। ई-श्रम कार्ड भी एक ऐसी ही योजना है। श्रम मंत्रालय ने बताया कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 22 करोड़ के पार पहुंच गई है।

e-shram card

e-shram card

Registration on E-Shram Portal: कमजोर वर्ग के लोगों के लिए केंद्र सरकार लगातार कई योजनाएं शुरू करती रही है। इन योजनाओं के जरिए सभी लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही हैै। ई-श्रम कार्ड भी एक ऐसी ही योजना है। जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार इसका लाभ उठा सकेंगे। श्रम मंत्रालय ने बताया कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 22 करोड़ के पार पहुंच गई है। जो भी कामगार या श्रमिक इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, वो तो ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ई-श्रम पोर्टल- http://eshram.gov.in पर जाएं।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर लॉगइन करें।
— होमपेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें।
— आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
— इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें।
— रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाद निर्देशों का पालन करें।
— बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिये पंजीकरण कर सकता है।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
ऑफलाइन के जरिए भी ई-श्रम का रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र, श्रम सुविधा केंद्र और चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यह भी पढ़े – ED की बड़ी कार्रवाई, पंजाब सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामद

 

ई-श्रम कार्ड के फायदे
कामगारों के पास ई-श्रम कार्ड पर एक यूनिवर्सल नंबर (UAN) होता है। इसको पूरे देश में स्वीकार किया जाता है। इसके कई फायदे हैं, रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को दुर्घटना बीमा की भी सुविधा मिलती है। PMSBY के तहत आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये और स्थायी विकलांगता पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो