scriptकुत्तों के हमले से 5 साल के बच्चे की मौत मामले में तेलंगाना हाई कोर्ट ने नगर निगम को लगाई फटकार | Hyderabad Dog Attack Telangana high court raise notice on civic body | Patrika News

कुत्तों के हमले से 5 साल के बच्चे की मौत मामले में तेलंगाना हाई कोर्ट ने नगर निगम को लगाई फटकार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2023 02:11:13 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Hyderabad Dog Attack Case: हैदराबाद में आवारा कुत्तों के हमले में पांच साल के बच्चे की मौत के मामले में आज तेलंगाना हाईकोर्ट ने सुनवाई की। हाईकोर्ट ने आवारा कुत्तों के आतंक को रोकने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी मांगी। साथ ही नगर निगम को जमकर फटकार लगाई है।

hyderabad_dog_attack_case.jpg

Hyderabad Dog Attack Telangana high court raise notice on civic body

Hyderabad Dog Attack Case: बीते कुछ दिनों से कुत्तों के हमले की घटनाएं काफी बढ़ी है। इससे लोगों में दशहत का माहौल है। 19 फरवरी को हैदराबाद में आवारा कुत्तों के हमले में पांच साल के एक बच्चे की मौत हो गई थी। इस घटना का वीडियो भी काफी वायरल हुआ था। अब इस मामले में आज यानी कि 24 फरवरी को तेलंगाना हाईकोर्ट ने नगर निगम को जमकर फटकार लगाई। साथ ही नोटिस भी जारी किया। तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उज्जवल भुइयां और न्यायमूर्ति एन तुकारामजी की बेंच ने राज्य सरकार को बच्चे के परिवार को मुआवजे के भुगतान पर विचार करने का भी निर्देश दिया है। साथ ही हमले पर चिंता जताते हुए बेंच ने यह जानना चाहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम क्या कदम उठा रहा हैं?


16 मार्च को अगली सुनवाई, सभी संबंधित पक्ष को नोटिस-

तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उज्जवल भुइयां और न्यायमूर्ति एन तुकारामजी की बेंच ने मामले में सभी संबंधित पक्षों को काउंटर दायर करने के लिए नोटिस जारी किया। साथ ही मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को करने तिथि निर्धारित की। बेंच ने तेलंगाना के चीफ सेक्रेटरी, GHMC, हैदराबाद कलेक्टर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी (म्युनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन एंड अर्बन डेवलपमेंट), GHMC के डिप्टी कमिश्नर (अंबरपेट), वेटनरी ऑफिसर और तेलंगाना लीगल सर्विस अथॉरिटी के मेंबर सेक्रेटरी को काउंटर दायर करने के लिए नोटिस दिया है।

दिल दहला देने वाला था हैदराबाद डॉग बाइट का वीडियो-

तेलंगाना हाईकोर्ट हैदराबाद डॉग बाइट की जिस घटना पर सुनवाई कर रही थी, उसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। यह वीडियो दिल दहला देने वाला था। वीडियो में पांच साल का एक बच्चा सड़क पर टहलता नजर आता है। कुछ आवारा कुत्ते उसपर हमला करते हैं। कुत्तों के पहले हमले के बाद बच्चा उठकर थोड़ा संभलता है, लेकिन कुत्तें फिर उसपर हमला कर उसकों घसीटने लगते हैं। इस हमले में बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई थी।

https://twitter.com/hashtag/Hyderabad?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


19 फरवरी को अंबरपेट में घटी थी यह घटना-

पांच साल के बच्चे पर कुत्तों के हमले की घटना रविवार 19 फरवरी को घटी थी। हैदराबाद के अंबरपेट इलाके में आवारा कुत्तों के झुंड ने बच्चों को नोंच-नोंच कर मार डाला था। हमले पर चिंता जताते हुए पीठ ने जानना चाहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्या कदम उठा रहा है।

 

हर साल 20 हजार लोगों की कुत्ते के हमले में मौत-

इधर आवारा कुत्तों के हमले पर स्टडी करने वाली मेडिकल जर्नल लैंसेट की साल 2018 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल लगभग 20 हजार लोग कुत्तों के काटने से मर जाते है। हैदराबाद से पहले भी नोएडा, लखनऊ, गुडगांव और मुंबई से आवारा कुत्तों के हमले की घटनाएं सामने आई है। इन घटनाओं के वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो