scriptIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत | IAF to formally induct indigenously-built Light Combat Helicopter on October 3 | Patrika News

IAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत

Published: Oct 02, 2022 04:35:28 pm

Submitted by:

Archana Keshri

भारतीय वायुसेना (IAF) सोमवार को देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को औपचारिक रूप से अपने बेड़े में शामिल करेगी। इससे वायुसेना की ताकत में और वृद्धि होगी क्योंकि यह बहुपयोगी हेलीकॉप्टर कई मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है।

IAF to formally induct indigenously-built Light Combat Helicopter on October 3

IAF to formally induct indigenously-built Light Combat Helicopter on October 3

कल भारतीय वायुसेना (IAF) की ताकत में इजाफा होने वाला है। सोमवार को भारतीय वायुसेना देश में विकसित किए गए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को ऑफिशियली अपने बेड़े में शामिल करेगी। LCH को सार्वजनिक उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने विकसित किया है और इसे ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए प्राथमिक रूप से डिजाइन किया गया है। इस हेलीकॉप्टर को शामिल करने से वायुसेना की ताकत में और बढ़ोतरी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि यह हेलीकॉप्टर कई मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है।
 


रविवार को एक अधिकारी ने बताया कि इस हेलीकॉप्टर को जोधपुर स्थित वायुसेना के ठिकाने पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी की उपस्थिति में शामिल किया जाएगा। अधिकारी ने यह भी बताया कि 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है। LCH ‘एजवांस लाइट हेलीकॉप्टर’ ध्रुव से समानता रखता है।
https://twitter.com/hashtag/LCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
 


अधिकारी ने आगे बताया कि इस हेलीकॉप्टर में ‘स्टील्थ’ (रडार से बचने की) विशेषता, बख्तर सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है। बता दें, इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलो की मंत्रिमंडल समिति (CCS) की बैठक में, स्वदेश विकसित 15 LCH को 3887 करोड़ रुपए में खरीदने की मंजूरी दी गई थी।

यह भी पढ़ें

चीन से विवाद के बीच उनकी सीमा पर भारतीय महिला पायलटों ने दिखाया दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो