बारिश कम हुई तो ताप बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा : गोयल

बारिश कम हुई तो ताप बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा : गोयल

santosh khachriyawas | Publish: Jun, 04 2015 11:53:00 PM (IST) राष्ट्रीय

मानसूनी बारिश के औसत से 12 फीसदी कम रहने की स्थिति में जल विद्युत उत्पादन कम रहने की स्थिति में कोयला आधारित बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा।

मानसूनी बारिश के औसत से 12 फीसदी कम रहने की स्थिति में जल विद्युत उत्पादन कम रहने की स्थिति में कोयला आधारित बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा। यह बात गुरुवार को केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कही।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक सवाल का जवाब देते हुए गोयल ने कहा कि कोयला आधारित बिजली उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं, जैसा हमने पिछले वर्ष भी किया था, ताकि जल विद्युत उत्पादन में कमी की भरपाई की जा सके और सिंचाई के लिए पंपसेट संचालन के लिए बढ़ी हुई बिजली की मांग पूरी की जा सके।

गोयल ने कहा कि अलग-अलग जगह की जरूरत को देखते हुए वैकल्पिक रोजगार प्रदान करने के लिए पूरक सरकारी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सौभाग्य से खाद्य पदार्थों का भंडारण समुचित स्तर पर है। ऐसा अनुमान जताया गया है कि नदियों में पानी कम रहने से जल विद्युत उत्पादन कम रहेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned