script

सावधान! जल्दबाजी के चक्कर में ‘नकली’ नोट घर ना लाएं, ऐसे करें असली-नकली नोटों की पहचान

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 01:37:07 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

2000 Rupee Note Exchange : आज 23 मई से 2000 के नोट बदले जा रहे हैं, लोगों को इसे बदलने के लिए बैंक जाना चाहिए, जहां इसकी सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। लेकिन इसके बजाय वह आसान रास्ता तलाश रहे हैं। जिस वजह से यह हो सकता है कि आपके असली नोट के बदले, नोट बदलने वाला कहीं आपको नकली नोट ना थमा दे।

note_22.jpg

सावधान! जल्दबाजी के चक्कर में ‘नकली’ नोट घर ना लाएं, ऐसे करें असली-नकली नोटों की पहचान

2000 Rupee Note Exchange : देशभर में आज से ₹2000 के नोटों को बदलने की शुरुआत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग नोट बदलने के लिए बैंकों के बाहर लाइन में खड़े नजर आ रहे हैं। Reserve Bank के गवर्नर शक्तिकांत दास ने देश की जनता से अपील की है कि नोट बदलने के लिए 4 महीने का समय दिया गया है। यह समय पर्याप्त है। इसलिए उन्हें घबराना नहीं है। सभी लोग आराम-आराम से 2000 के नोट को बदलें। ऐसे में अगर आप भी ₹2000 के नोट को बदलने की जल्दीबाजी में हैं या इसके लिए कोई शॉर्टकट तरीका अपनाने वाले हैं, तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। क्योंकि नोट बदलने की जल्दीबाजी आप पर भारी पड़ सकती है और यह भी हो सकता है कि आप नकली नोट वाले गिरोह के आसान शिकार हो जाएं और अपनी मेहनत की कमाई को जल्दीबाजी के चक्कर में गंवा बैठे।


सावधानी बरतने की जरूरत

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि सावधानी बरतने की जरूरत क्यों है तो आपको बता दें कि बिहार की राजधानी पटना में एक नकली नोट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने सोमवार को वहां छापेमारी की और उस दौरान उन्हें 177000 के नकली नोट बरामद किए।

इसी तरह के कई गिरोह देशभर में अभी एक्टिव हैं। यह शातिर गिरोह नकली नोट छाप कर बाजार में आसानी से उतार रहा था। इसलिए ₹2000 के नोट को बदलते समय सभी लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, नहीं तो घाटा सहना पड़ सकता है।

असली-नकली नोटों को ऐसे पहचानिए

अगर आपको 2000 रुपये के नोट को बदलवाने पर 500 रुपये के नोट मिलते हैं, तो वो 500 के नोट असली है या नकली इसकी जांच आप आसानी से कर सकते हैं। rbi के अनुसार, 500 रुपये की नई सीरीज के नोटों में महात्मा गांधी की तस्वीर और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के साइन होते हैं।

नोट में लाल किले की आकृति भी नजर आती है। नोट का बेस रंग स्टोन ग्रे है। नोट में अन्य डिजाइन और जियोमेट्रिक पैटर्न हैं। ये ओवरऑल कलर स्कीम के साथ सीरीज में है। आरबीआई वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस नोट का आकर 63 मिमी x 150 मिमी है।

बता दें कि, 500 रुपये के नोट की कुछ विशेषताएं हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। नोट पर देवनागरी लिपि में मूल्यवर्ग अंक 500 होगा। इसके अलावा नोट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो मध्य में होगी। माइक्रो लेटर्स भारत और इंडिया होंगे।

फिर आपको भारत और RBI के साथ कलर शिफ्ट विंडो वाली सिक्योरिटी थ्रेड को भी चेक करना चाहिए। जब आप 500 के नोट को झुकाएंगे तो धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है। अगर आपको मिले नोट में ये सारी विशेषताएं नहीं है, तो आप उस नोट को एक्सेप्ट ना करें।

रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर और महात्मा गांधी की तस्वीर की दाईं ओर RBI का लोगो नजर आता है। नोट पर महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप 500 का वॉटरमार्क है। नोट के ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर बढ़ते हुए आकार में अंकों वाला नंबर का पैनल है। वहीं, नोट के दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक है। नोट पर स्वच्छ भारत लोगो नारा भी नजर आता है।

500 के असली नोट पर बाईं ओर नोट की छपाई का वर्ष। फिर भाषा पैनल और लाल किले की आकृति नजर आती है। फिर देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 500 भी नजर आता है। आपको इन सारी बातों को ध्यान में रख कर 500 रुपये के असली और नकली नोट में अंतर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें

1 लाख का नोट! सही पढ़ा आपने… भारत में छप चुका है, और उस पर थी इस महापुरुष की फोटो


नकली नोट मिलने पर होगी FIR

बता दें कि किसी व्यक्ति द्वारा बदलवाए जा रहे 2000 के 10 नोटों में से अगर 4 नोट नकली पाए जाते हैं तो फिर इस स्थिति में बैंक के शाखा द्वारा इसकी जानकारी पुलिस को मंथली रिपोर्ट में दी जाएगी। वहीं अगर यह संख्या 5 या उससे अधिक होती है, तो फिर इस मामले में एफआईआर दर्ज करवा कर, इसकी गहन जांच कराई जाएगी। साथ ही मंथली रिपोर्ट के आधार पर दर्ज की गई इस तरह की एफआईआर की कॉपी को बैंक की हेड ब्रांच में भी भेजा जाएगा। फिर इसके तह तक पहुंचकर प्रशासन कार्रवाई में जुट जाएगी।

यह भी पढ़ें

जिनके पास नहीं है बैंक अकाउंट, वो ऐसे बदल सकेंगे 2000 रुपए के नोट

ट्रेंडिंग वीडियो