script अपना तीसरा इंटरनेशनल परिसर श्रीलंका में खोलने की तैयारी में IIT मद्रास, जानें कब तक है खुलने की संभावना | IIT Madras is preparing to open its third international campus in Sri Lanka | Patrika News

अपना तीसरा इंटरनेशनल परिसर श्रीलंका में खोलने की तैयारी में IIT मद्रास, जानें कब तक है खुलने की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2024 08:18:31 am

Submitted by:

Prashant Tiwari

IIT Madras: भारत ने घोषणा की थी कि 2017-18 शैक्षणिक सत्र से मेधावी श्रीलंकाई छात्रों को भारत में आइआइटी में प्रवेश के अवसर दिए जाएंगे।

 IIT Madras is preparing to open its third international campus in Sri Lanka


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआइटी) का तीसरा अंतरराष्ट्रीय परिसर श्रीलंका में स्थापित किये जाने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने नवंबर में 2024 के श्रीलंका के बजट में आइआइटी खोले जाने की घोषणा की थी। श्रीलंका सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए आइआइटी मद्रास के संपर्क में है। सूत्रों ने बताया कि भविष्य के रोडमैप पर चर्चा करने के लिए उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने हाल में चेन्नई परिसर का दौरा किया था। बातचीत जारी है। यह परिसर श्रीलंका के कैंडी शहर में स्थापित किया जा सकता है।

तंजानिया में खुला पहला परिसर

भारत ने घोषणा की थी कि 2017-18 शैक्षणिक सत्र से मेधावी श्रीलंकाई छात्रों को भारत में आइआइटी में प्रवेश के अवसर दिए जाएंगे। यदि आइआइटी का श्रीलंका में परिसर बनता है तो यह आइआइटी मद्रास का दूसरा अंतरराष्ट्रीय परिसर होगा। संस्थान ने पिछले साल तंजानिया के जांजीबार में अपना अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित किया था। इसका प्रीति अघलयम को प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया था।

iit_delhi.jpg

 

IIT दिल्ली का अबू धाबी में परिसर

आइआइटी दिल्ली ने भी विदेश में अपना परिसर स्थापित करने में दिलचस्पी दिखाई है। उसने अबू धाबी में परिसर स्थापित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उधर, ब्रिटेन भी अपने देश में एक आइआइटी परिसर स्थापित करने का इच्छुक है।

ट्रेंडिंग वीडियो