scriptIMD Alert : देश के अधिकतर हिस्सों में अप्रैल से जून के बीच पड़ेगी भीषण गर्मी, इन राज्यों में चलेगी लू | IMD predicts there will be severe heat in most parts of country between April June heat wave will continue in these states | Patrika News

IMD Alert : देश के अधिकतर हिस्सों में अप्रैल से जून के बीच पड़ेगी भीषण गर्मी, इन राज्यों में चलेगी लू

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2023 08:07:19 am

Weather Updates अप्रैल से जून के महीने के बारे में आईएमडी ने अपना पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, इन महीनों में भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान और अधिक बढ़ सकता है।

CG Weather Update

CG Weather Update

मौसम लगातार करवटें बदल रहा है। मार्च 2023 के मध्य से मौसम में लगातार बदलाव दिखने को मिल रहा है। बीते दो साल के मुकाबले में इस साल का मार्च का महीना कुछ ठंडा रहा। मार्च का औसतन अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अप्रैल जून के महीने के बारे में आईएमडी ने अपना पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, इन महीनों में भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान और अधिक बढ़ सकता है। उत्तर.पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश देश में अप्रैल से जून तक सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, इन महीनों में बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हीटवेव शुरू होगा।
हीटवेव कब से शुरू होगा, जाने आईएमडी की भाविष्यवाणी

मौसम विभाग ने मध्य, पूर्व और उत्तर.पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्म हवा चलने की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हीटवेव शुरू होगा।
अप्रैल से जून में बढ़ेगा तापमान

इस वर्ष अप्रैल से जून में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।
मौसम विभाग का अपडेट्स, अप्रैल में होगी सामान्य बारिश

उत्तर.पूर्व और उत्तर.पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है। भारत में अप्रैल में सामान्य बारिश देखने की उम्मीद है। उत्तर.पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है जबकि पूर्व और उत्तर.पूर्व भारत में सामान्य से कम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
इन राज्यों में हीटवेव होगा शुरू

बिहार, झारखंड, यूपी, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और कुछ अन्य राज्यों के कुछ हिस्सों में हीटवेव शुरू होने का मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए जारी किया अलर्ट

एक और पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल से उत्तर प्रश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। 3 अप्रैल को हल्की बाशि व बूंदाबांदी होगी। अधिकतम तापमान 30 िउग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो