scriptIMD warning, the temperature in Rajasthan will cross 47 degree, record | Heat Wave in India Update: मौसम विभाग की चेतावनी, राजस्थान में तापमान होगा 47 डिग्री के पार, जोधपुर-बीकानेर-धौलपुर में घर से बाहर निकलना होगा दुश्वार | Patrika News

Heat Wave in India Update: मौसम विभाग की चेतावनी, राजस्थान में तापमान होगा 47 डिग्री के पार, जोधपुर-बीकानेर-धौलपुर में घर से बाहर निकलना होगा दुश्वार

मौसम विभाग ने चिलचिलाती गर्मी के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिन राज्यों में यह अलर्ट जारी किया गया है उनमें राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा शामिल हैं। राजस्थान के कुछ जिलों जैसे श्रीगंगानगर, जोधपुर, बीकानेर और धौलपुर में सूरज आग उगल रहा है। उत्‍तर प्रदेश के बांदा और प्रयागराज में तापमान ने शुक्रवार 29 अप्रेल को अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इससे पहले प्रयागराज में 30 अप्रैल 1999 को पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

जयपुर

Updated: April 30, 2022 09:43:07 am

जयपुर। इन दिनों उत्तर और मध्य भारत में सूरज आग उगल रहा है। शुक्रवार को देश के कई हिस्सों में तापमान (Temperature surge to a new level) 46 से 47 डिग्री से ऊपर रहा। राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बांदा में तापमान 47 डिग्री को पार कर गया। 1 मई को राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर में तापमान 47 डिग्री के पार रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। वहीं, बढ़ती गर्मी के बीच विभिन्न राज्यों में कल भी बिजली की कटौती जारी रही। इस बीच सियासत भी शुरू हो गई है। विपक्षी दलों ने ताप बिजली घरों में कोयले की कमी के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराया है। देश की पीक टाइम बिजली की मांग शुक्रवार 29 अप्रेल को 207.11 गीगावॉट के सर्वकालिक उच्च स्तर (Power demand at record high) को छू गई। हालांकि खबर है कि रेलवे ने कोयले की ढुलाई बढ़ाने के लिए कुल 42 ट्रेनों को रद्द कर दिया।
temperature-update.jpg
तापमान फुल, बिजली गुल: बिजली का मांग और तामपान दोनों ही नए रिकार्ड बनाने की ओर बढ़ रहे हैं।
रिकॉर्ड (Record High) ऊंचाई पर बिजली की मांग

देश में बिजली की मांग इससे पहले कभी नहीं देखी गई। अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग या एक दिन में सबसे अधिक आपूर्ति शुक्रवार को 2,07,111 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, बिजली की अखिल भारतीय मांग शुक्रवार को दोपहर 14:50 बजे तक 2,07,111 मेगावॉट तक पहुंच गई, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है।’ इससे पहले, बृहस्पतिवार को बिजली की मांग 2,04,650 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थी।
दो मई तक पश्चिमी राजस्थान में रहेगी हीट वेव की स्थिति
सिर्फ उत्तर भारत ही नहीं, बल्कि देश के कई अन्य हिस्सों में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है तो कहीं 46 डिग्री से ज्यादा पारा लोगों को मुश्किल में डाल रहा है। इस बीच, बिजली कटौती ने भी लोगों को संकट में डाल दिया है। हालांकि, गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है। यूपी से महाराष्ट्र तक हीट वेव अपना कहर बरपा रही है। उधर, मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि आने वाले चार-पांच दिनों तक तापमान काफी अधिक रहने वाला है। IMD के अनुसार, आज से लेकर दो मई तक पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की स्थिति बनी रहने वाली है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, विदर्भ जैसे इलाकों में पांच दिनों तक हीट वेव की कंडीशन बरकरार रहेगी। उधर, पंजाब-हरियाणा-चंडीगढ़, पश्चिमी यूपी, दिल्ली, राजस्थान, तेलंगाना के उत्तरी हिस्से में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र आदि में भी आज हीट वेव चलती रहेगी। हालांकि, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय आदि जैसे कुछ राज्यों में हल्की बारिश होगी, जिसके चलते वहां रहने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।
दिल्ली, अहमदाबाद में भी जारी है हीट वेव

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हीट वेव अभी चलती रहेगी। आज के तापमान की बात करें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। इसके अलावा, एक मई को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। दोनों दिन हीट वेव की गंभीर स्थिति रहेगी।
गुजरात के अहमदाबाद की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हीट वेव की स्थिति यहां भी बरकरार है। उधर, मध्य प्रदेश में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। भोपाल में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 26 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
यूं रहे देश के प्रमुख शहरों के तापमान

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान

जयपुर 28 42
दिल्ली 26.0 44.0
श्रीनगर 12.0 26.0
अहमदाबाद 27.0 45.0
भोपाल 26.0 43.0
चंडीगढ़ 26.0 44.0
शिमला 21.0 31.0
मुंबई 27.0 34.0
लखनऊ 25.0 44.0
गाजियाबाद 26.0 42.0
जम्मू 28.0 38.0
लेह 7.0 19.0
पटना 26.0 39.0
यूपी और बिहार में भी हीट प्रकोप का दौर

उत्तर भारत के राज्यों यूपी-बिहार में भी गर्मी काफी पड़ रही है। लखनऊ में शुक्रवार 30अप्रेल का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। प्रयागराज में भी 30 अप्रैल 1999 को पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि Record Temperature है। इसके अलावा, बिहार के पटना का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा। झारखंड के रांची की बात करें तो मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है
कई ट्रेनें कैंसिल ताकि मालगाड़ियों को मिले रास्ता

देश के विभिन्न हिस्सों में बिजली संकट के मद्देनजर कोयला माल ढुलाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने अब तक 42 यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है। इसके चलते छत्तीसगढ़, ओड़िशा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को असुविधा हो रही है।
कोयला उत्पादक क्षेत्रों वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) डिवीजन ने 34 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है। दूसरी ओर उत्तर रेलवे (एनआर) ने आठ रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है, जो उत्तर भारत में कई बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति करता है।
राजधानी दिल्ली में डिमांड 6,000 मेगावाट के पार

राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी के कहर के बीच शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बिजली की अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट के स्तर को पार कर गई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (SLDC) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अपराह्न तीन बजकर 31 मिनट पर बिजली की मांग 6,197 मेगावाट दर्ज की गयी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : उमरान मलिक ने कराई हैदराबाद की वापसी, एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.