scriptIMD Today Weather Update : कल आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, 26, 27 और 28 को टूटकर बरसेंगे बादल, जानिए कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी? | IMD Weather Alert Western Disturbance from tomorrow Heavy Rain 26-27-28-29 February | Patrika News

IMD Today Weather Update : कल आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, 26, 27 और 28 को टूटकर बरसेंगे बादल, जानिए कहां होगी बारिश, कहां आएगी आंधी?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2024 06:28:45 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

IMD Weather Forecast: मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। इसके साथ में फिजा में गर्माहट बढ़ने लगी है। 2 मार्च तक बारिश के आसार हैं। इसके बाद तापमान में तब्दीली आने लगेगी।

10 day weather forecast for India

IMD Weather Alert :देश में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। फरवरी का महीना बीतने के साथ सर्दी का मौसम जाने वाला है और झुलसाने वाली गर्मी आने वाली है। बदलाव के इस संक्रमण काल में रोज मौसम का मिजाज बदल रहा है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी। कहीं-कहीं तेज हवा के साथ आंधी-तूफान का असर भी देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक के लिए अलर्ट जारी किया है। बारिश के साथ ही आंधी-तूफान, ओलावृष्टि, बर्फबारी और आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत में महसूस किया जा रहा है।


मौसम विज्ञानियों ने मध्य भारत में बारिश की संभावना जताई है। मध्य भारत में 26 और 27 फरवरी को बारिश के साथ ही आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिर सकती है। इसके अलावा पर्वतीय प्रदेशों में 26 और 27 फरवरी को बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हालात बिगड़ने की आंशका जताई गई है और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों तक लगातार बारिश और हिमपात हुई। एक-तीन मार्च तक अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात का अनुमान है। इन तीन दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ और ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं।

 

 

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है। यहां 25 से 27 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 26 फरवरी को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के कई इलाकों में बिजली, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और लद्दाख में 26 फरवरी को बारिश की संभावना है तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 26 और 27 फरवरी को बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में 26 और 27 फरवरी को बारिश के आसार हैं। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

बिहार में 27 फरवरी से एक बार फिर मौसम में बदलाव आएगा। दक्षिणी व उत्तरी भागों में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। प्रदेश में 28-29 फरवरी तक छिटपुट वर्षा के आसार हैं।

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश की संभावना है। 24 फरवरी को तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पड़ोसी ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो