scriptIndependence Day 2021: President Ramnath Kovind Address To Nation | President Kovind Address to Nation: देश के बुनियादी ढांचे पर पड़ा कोरोना का असर, टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का गौरव | Patrika News

President Kovind Address to Nation: देश के बुनियादी ढांचे पर पड़ा कोरोना का असर, टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का गौरव

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज (शनिवार, 14 अगस्त) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश को संबोधित किया।

नई दिल्ली

Updated: August 14, 2021 08:12:35 pm

नई दिल्ली। पूरा देश आजादी के 75वें साल को सेलेब्रेट करने के लिए तैयार है। उससे पहले स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) की पूर्व संध्या पर आज (शनिवार, 14 अगस्त) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश को संबोधित किया।

president-ram-nath-kovind.jpg
Independence Day 2021: President Ramnath Kovind Address To Nation

Live Updates:

- मैं आप सभी को भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बधाई देता हूं। यह वर्षगांठ मनाते हुए मेरा हृदय सहज ही आज़ादी के शताब्दी वर्ष 2047 के सशक्त, समृद्ध और शांतिपूर्ण भारत की परिकल्पना से भरा हुआ है।

- मैं सभी प्रवासी भारतीयों की भी प्रशंसा करता हूं। उन्होंने जिस देश में भी घर बसाया है, वहां अपनी मातृभूमि की छवि को उज्ज्वल बनाए रखा है।

- मैं विशेष रूप से भारतीय सशस्त्र बलों के वीर जवानों की सराहना करता हूं, जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता की रक्षा की है, और आवश्यकता पड़ने पर सहर्ष बलिदान भी दिया है।

- "मेरा हर काम, देश के नाम" यह आदर्श-वाक्य हम सभी देशवासियों को मंत्र के रूप में आत्मसात कर लेना चाहिए तथा राष्ट्र के विकास के लिए पूरी निष्ठा व समर्पण से कार्य करना चाहिए।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा हमारे लिए गर्व की बात है कि भारत ने न केवल पेरिस जलवायु समझौते का पालन किया है, बल्कि जलवायु की रक्षा के लिए तय की गई प्रतिबद्धता से भी अधिक योगदान कर रहा है।

- सरकार ने इस विशेष वर्ष को स्मरणीय बनाने के लिए कई योजनाओं का शुभारम्भ किया है। ‘गगनयान मिशन’ उन अभियानों में विशेष महत्व रखता है।

- यह सभी देशवासियों के लिए बहुत गर्व की बात है कि हमारे लोकतंत्र का यह मंदिर निकट भविष्य में ही एक नए भवन में स्थापित होने जा रहा है।

- स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस नए भवन के उदघाटन को विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र की विकास यात्रा में एक ऐतिहासिक प्रस्थान बिन्दु माना जाएगा।

- हमारा लोकतन्त्र संसदीय प्रणाली पर आधारित है। अतः संसद हमारे लोकतन्त्र का मंदिर है।

- अब जम्मू-कश्मीर में नव-जागरण दिखाई दे रहा है। सरकार ने लोकतंत्र और कानून के शासन में विश्वास रखने वाले सभी पक्षों के साथ परामर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

- मैं जम्मू-कश्मीर के निवासियों, विशेषकर युवाओं से इस अवसर का लाभ उठाने और लोकतांत्रिक संस्थाओं के माध्यम से अपनी आकांक्षाओं को साकार करने के लिए सक्रिय होने का आग्रह करता हूं।

- ‘इज ऑफ डुइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में सुधार का सकारात्मक प्रभाव देशवासियों की ‘इज़ ऑफ लिविंग’ पर भी पड़ता है।

- मुझे इस बात की खुशी है कि सभी बाधाओं के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में - विशेष रूप से कृषि के क्षेत्र में - बढ़ोतरी जारी रही है।

- यह तथ्य संतोषजनक है कि चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए एक वर्ष की अवधि में ही 23,220 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

- मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे प्रोटोकॉल के अनुरूप जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवा लें। मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे प्रोटोकॉल के अनुरूप जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवा लें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- सभी कोविड योद्धाओं की मैं हृदय से सराहना करता हूं। अनेक कोविड योद्धाओं को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। मैं उन सबकी स्मृति को नमन करता हूं।

- महामारी की तीव्रता में कमी जरूर आई है लेकिन कोरोनावायरस का प्रभाव अभी समाप्त नहीं हुआ है। हर तरह के जोखिम उठाते हुए हमारे डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों, प्रशासकों और अन्य कोरोना योद्धाओं के प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया जा रहा है।

- मैं हर माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे होनहार बेटियों के परिवारों से शिक्षा लें और अपनी बेटियों को भी आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।

- टोक्यो ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से देश का गौरव बढ़ाया है। भारत ने ओलंपिक खेलों में अपनी भागीदारी की 121वर्षों में सबसे अधिक पदक जीतने का इतिहास रचा है।

- राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे इस बात का बेहद दुख है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान देश में बहुत लोगों ने अपनों को खोया, ये समय बहुत मुश्किल था. राष्ट्रपति ने कहा कि मैं पूरे देश की तरफ से दुखी एवं पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा हूं।

- कई पीढ़ियों के ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से हमारी आज़ादी का सपना साकार हुआ था। उन सभी ने त्याग व बलिदान के अनूठे उदाहरण प्रस्तुत किए। मैं उन सभी अमर सेनानियों की पावन स्मृति को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।

- गांधी जी ने हमें सिखाया है कि गलत दिशा में तेजी से कदम बढ़ाने से अच्छा है सही दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ा जाए

- भारत का स्वतंत्रता संग्राम गांधी जी के नेतृत्व में सत्य और अहिंसा पर आधारित था।

- राष्ट्रपति ने कहा कि इस साल भारत का स्वाधीनता दिवस बहुत खास है, क्योंकि इस बार हम आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश-विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों को स्वाधीनता दिवस की बधाई दी।

- देश के नाम राष्ट्रपति का संबोधन शुरू

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण आकाशवाणी के सभी स्टेशन और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर बारी-बारी से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा। इसके बाद क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण किया जाएगा। रात 9 बजकर 30 मिनट पर आकाशवाणी क्षेत्रीय भाषा के संस्करणों का प्रसारण करेगा।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति हर साल देश को संबोधित करते हैं। अपने संबोधन में राष्ट्रपति आजादी के नायकों के जिक्र करते हुए मौजूदा परिस्थिति में सरकार की ओर से आम नागरिकों के लिए चलाए जा रहे महत्वकांक्षी योजनाओं और उससे देश को हो रहे लाभ का उल्लेंख करते हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों का भी जिक्र करते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM Modiकोविड के एक्टिस केस को लेकर लगातार दूसरे दिन आई यह खुशखबरीUP Assembly Elections 2022 : अखिलेश ने बंद की थी वृद्ध, दिव्यांग, विधवा पेंशन व अनुसूचित जाति के छात्रों की स्कॉलरशिप: सीएम योगीडायबिटीज के पेशेंट हैं तो इन मसालों को करें डाइट में शामिल,रहेंगे स्वस्थ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.