scriptIndependence Day 2022: Wishes pour in from across the world, World leaders laud India's achievements on 75 years of independence | Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बात | Patrika News

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बात

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दुनिया भर की सरकारों और नेताओं ने सोमवार को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बधाई दी। अपनी मित्रता की बात करते हुए सभी ने भारत को आगे बढ़ने का संदेश दिया और उन्होंने भारत के लोगों की समृद्धि की कामना की है।

नई दिल्ली

Published: August 15, 2022 07:57:50 pm

भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर कई देशों से भारत को बधाई मिली है और उन्होंने भारत के लोगों की समृद्धि की कामना की है। बधाई देने वाले देशों में कतर, सऊदी अरब, फ्रांस, रूस, ईरान, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, मालदीव, बहरीन, ओमान, यूएई से लेकर मलेशिया आदि देश शामिल हैं। देश ही नहीं दुनियाभर में भारतीय स्वतंत्रता दिवस की धूम है, ऐसे में देश-दुनिया में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं का दौर जारी है। इन सभी देशों में ईरान के संदेश ने सबसे ज्यादा ध्यान खींचा। चलिए जानते हैं किस देश ने क्या संदेश भेजा।
World leaders laud India's achievements on 75 years of independence
World leaders laud India's achievements on 75 years of independence
 

कतर


कतर के विदेश मंत्रालय ने भारत को आजादी दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया है। ट्वीट में लिखा है, "हम भारत गणराज्य को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देते हैं।"

 

सऊदी अरब


सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने बधाई संदेश देते हुए भारत की राष्ट्रपति की अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। वहीं डिप्टी प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज ने भी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है। सऊदी अरब ने भारत और देश के लोगों की समृद्धि की कामना की है।
 

फ्रांस


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने स्वतंत्रता दिवस की भारत को बधाई देते हुए देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का आश्वासन दिया। पिछले 75 वर्षों में भारत की आश्चर्यजनक उपलब्धि की सराहना करते हुए मैक्रों ने कहा, प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी, भारत के प्रिय लोगों, आपके स्वतंत्रता दिवस पर आपको बधाई। आप गर्व से पिछले 75 वर्षों में भारत की आश्चर्यजनक उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं। आप हमेशा फ्रांस पर भरोसा कर सकते हैं।
उन्होंने आगे लिखा भारत और फ्रांस के पारंपरिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। रक्षा और सुरक्षा सहयोग, अंतरिक्ष सहयोग और असैन्य परमाणु सहयोग के क्षेत्र फ्रांस के साथ हमारी सामरिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ हैं। भारत और फ्रांस सहयोग के नए क्षेत्रों जैसे हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन सहित जलवायु परिवर्तन और दूसरों के बीच सतत विकास और विकास में तेजी से लगे हुए हैं।
 

रूस


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय नेतृत्व और लोगों को भारत के स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने लिखा प्रिय राष्ट्रपति और प्रिय प्रधानमंत्री कृपया, भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हार्दिक बधाई स्वीकार करें। स्वतंत्र विकास के दशकों में आपके देश ने आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त सफलता हासिल की है। पुतिन ने कहा कि भारत को वैश्विक मंच पर काफी प्रतिष्ठा प्राप्त है और अंतरराष्ट्रीय एजेंडे पर दबाव वाले मुद्दों को हल करने में महत्वपूर्ण रचनात्मक भूमिका निभाता है। रूसी-भारतीय संबंध विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना से विकसित हो रहे हैं। मास्को और नई दिल्ली विभिन्न क्षेत्रों में सफलतापूर्वक सहयोग कर रहे हैं, संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स, एससीओ और अन्य बहुपक्षीय संरचनाओं के ढांचे के भीतर प्रभावी ढंग से बातचीत कर रहे हैं।
 

ईरान


भारत के मित्र देश ईरान की ओर से कुछ अलग तरीके से भारत को बधाई दी गई है। ईरान की ओर से ट्विटर पर जारी एक वीडियो में एक बच्ची स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाती हुई नजर आ रही है। साथ ही ट्वीट में लिखा गया है कि भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई। लोकतंत्र की भावना भारत के सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रगति, समृद्धि और खुशी की ओर ले जाए।
 

अमेरिका


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, "करीब 40 लाख गौरवान्वित भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोगों द्वारा 15 अगस्त पर भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के साथ ही अमेरिका महात्मा गांधी के सच और अहिंसा के चिरस्थायी संदेश द्वारा निर्देशित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है।" उन्होंने कहा भारत और अमेरिका अपरिहार्य साझेदार हैं और अमेरिका-भारत की सामरिक साझेदारी कानून के राज और मानव आजादी तथा प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता पर टिकी है।" उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले वर्षों में दोनों लोकतांत्रिक देश नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा करने, वृहद शांति, समृद्धि और सुरक्षा मजबूत करने, मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए एकजुट रहेंगे तथा दुनिया के सामने आ रही चुनौतियां से निपटते रहेंगे।
 

ब्रिटेन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को भारत के लोगों को स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूती पर अहम बात कही। उन्होंने कहा , "भारत के लोगों को आजादी के 75 साल की बधाई। हाल ही में गुजरात और नई दिल्ली की यात्रा के दौरान मैंने दोनों देशों के बीच फलते-फूलते संबंधों को देखा। मैं अगले 75 वर्षों में दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती से देखने के लिए उत्सुक हूं।"
 

ऑस्ट्रेलिया


ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने एक स्टेटमेंट जारी कर भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। उन्होंने देश को प्राप्त उपलब्धियों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि हमारे समाज, हमारी संस्कृति, हमारे देश और हमारे राष्ट्रों के बीच संबंधों के लिए सभी ऑस्ट्रेलियाई, भारत की सफलताओं और इस महान देश और इसके लोगों को परिभाषित करने वाली कई उपलब्धियों की सराहना करते हैं। हम अपने भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के योगदान के लिए भी धन्यवाद देते हैं।
 

नेपाल


नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट कर लिखा, "भारत के स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और भारत के लोगों को हार्दिक बधाई। भारत की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं। आने वाले दिनों में सहयोग और दोस्ती की भावना और गहरी होगी।"
 

मालदीव


मालदीव में मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।उन्होंने भारत के पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू के भारत की आजादी की रात दिए गए प्रसिद्ध भाषण का उल्लेख करते हुए लिखा, "आजादी मिलने के बाद से भारत एक सैन्य और आर्थिक विश्व शक्ति बन गई है, जिसने अपने लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई।"
 

बहरीन


खाड़ी देश बहरीन की ओर से भी भारत को 76वें आजादी दिवस पर बधाई संदेश भेजे गए हैं।

 

ओमान


इस्लामिक देश ओमान की ओर से भारत को 76वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी गई है। ओमान के सुल्तान ने भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आजादी दिवस के मौके शुभकामनाएं दी हैं।
 

यूएई


यूएई के डिप्टी पीएम मकतूम बिन मोहम्मद की ओर से भारत की राष्ट्रपति को बधाई संदेश भेजा गया है। यूएई के डिप्टी पीएम ने बधाई संदेश देते हुए कहा कि आज भारत आजादी और विकास के 75 सालों का जश्न मना रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम भारत और भारतीय लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए समृद्धि की कामना करते हैं।
 

मलेशिया


मलेशिया की ओर से भी भारत को आजादी दिवस को लेकर दिल से बधाई दी गई। ट्वीट में लिखा गया, "75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर विस्मा पुत्र भारत गणराज्य को हार्दिक बधाई देता है।"

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर भारत में आतंक फैलाने की थी साजिश, ग्रेनेड के साथ 3 आतंकी गिरफ्तारIND vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जाअरविंद केजरीवाल का बड़ा दावा- 'गुजरात में बनेगी आप की सरकार', IB रिपोर्ट का दिया हवालासच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सभी सीनियर खिलाड़ियों को मिला आरामIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.