script

स्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता ‘एक्सल’, पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2022 10:01:51 am

भारतीय सेना के कुत्ते ‘एक्सल’ की मरणोपरांत वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पिछले महीने 30 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी विरोधी अभियान के दौरान आतंकी मुठभेड़ में ‘एक्सल’ शहीद हो गया था।
 

independence-day-army-dog-axel-among-those-honored-with-gallantry-awards-was-martyred-in-terrorist-encounter-last-month.jpg

Independence Day: Army dog ‘Axel’ among those honored with gallantry awards, was ‘martyred’ in terrorist encounter last month

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मचारियों को 107 वीरता पुरस्कार देने की मंजूरी दी है। इस बार वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोगों की लिस्ट में भारतीय सेना का कुत्ता ‘एक्सल’ भी शामिल है, जिसे मरणोपरांत वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। एक्सल की वीरता की कहानी अद्भुत है। एक्सल ने कई मौकों पर सूझबूझ, वीरता और अदम्य साहस दिखाया था। पिछले महीने 30 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के बारामूला में एक आतंकवादी विरोधी अभियान के दौरान आतंकियों ने एक्सल को गोली मार दी थी, जिससे वह शहीद हो गए थे।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादियों के हमले से शहीद हुए ‘एक्सल’ उन 42 ‘मेंशन-इन-डिस्पार्चेस’ की लिस्ट में शामिल हैं, जिसके जरिए राष्ट्र के लिए विशिष्ट और मेधावी सेवा को मान्यता दिया जाता है।


आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुआ था ‘एक्सल’
प्राप्त जानकारी के अनुसार सेना के जवानों ने रात के अंधेरे में आतंकियों के ठिकाने को घेर लिया था, लेकिन वह कहां छिपे हैं इसका पता नहीं लग पा रहा था। आतंकियों को पता लगाने के लिए सेना के जवानों ने ‘एक्सल’ को एक घर के अंदर भेजा। जैसे ही ‘एक्सल’ एक कमरे में गया तो बौखलाए आतंकियों ने उस पर फायरिंग कर दी,जिससे वह शहीद हो गया।
 

सेना ने ‘एक्सल’ के वीरता और बलिदान को किया सलाम

‘एक्सल’ 30 जुलाई 2022 को जम्मू-कश्मीर के बारामूला में शहीद हुआ था, जिसके बाद सेना के जवानों ने ‘एक्सल’ को श्रद्धांजलि दी थी। इसके साथ ही भारतीय सेना ने ट्वीट करते हुए कहा था कि सेना ‘एक्सल’ की वीरता और बलिदान को सलाम है, जिसने आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान अपना जीवन न्यौछावर कर दिया।

107 वीरता पुरस्कार को मंजूरी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 107 वीरता पुरस्कार की मंजूरी दी है, 3 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 2 ‘बार टू सेना मेडल’(वीरता), 81 सेना पदक (वीरता), 1 नौ सेना मेडल (वीरता) और 7 वायु सेना मेडल (वीरता) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

PM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौती

 

ट्रेंडिंग वीडियो